कोरोना संक्रमित 250 जमाती हुए ठीक, अब डोनेट कर रहे प्लाज्मा…

0
606
जमाती
जमाती डोनेट कर रहे हैं प्लाज्मा

कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली के निजामुद्दीन का ‘मरकज’ जमकर सुर्खियों में रहा है. दरअसल, मरकज से निकले कई जमातियों में कोरोना वायरस पाया गाया, जिसके बाद तबलीगी जमात पर कोरोना वायरस फैलाने के आरोप लग रहे थे. सोशल मीडिया में कहा जाने लगा था कि जमाती जानबूझकर कोरोना फैला रहे है, लेकिन अब इन जमातियों को सराहा जा रहा है. कोरोना संक्रमित जमाती ठीक होने के बाद अब कोरोना मरीजों की जिंदगी बचाने का कार्य कर रहे है.

प्लाजमा डोनेट कर रहे जमाती-

बता दें कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिये प्लाज्मा थैरेपी वरदान साबित हो रही है. ऐसे में तबलीगी जमात के लोगों ने प्लाजमा डोनेट करने की पहल की है. जानकारी के अनुसार बड़ी संख्या जमाती प्लाज्मा डोनेट कर रहे हैं.

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में जमातियों से जुड़े 1000 से अधिक कोरोना वायरस पॉजिटिव केस मिले थे. इनमें से करीब 250 जमाती ठीक हुए हैं. इनका दो बार कोरोना टेस्ट हो चुका है और दोनों ही टेस्ट में ये लोग नेगेटिव पाये गये हैं. अब ये सभी जमाती प्लाज्मा डोनेट कर रहे हैं. जमातियों की इस पहल को लेकर ट्विटर पर #TabligiHeroes और #तब्लीगी_जमात_पर_गर्व_है लगातार ट्रेंड कर रहा है. लोग जमातियों को हीरो बता रहे हैं.

प्लाजमा थैरेपी-

जब कोई शख्स कोरोना पॉजिटिव हो जाता है तो ठीक होने के बाद उसके ब्लड में एंटीबॉडीज आ जाती हैं. डॉक्टरों का मानना है कि ऐसे लोगों के ब्लड से प्लाज्मा निकालकर अगर कोरोना मरीजों को दिया जाये तो वो ठीक में होने में मदद करता है. दिल्ली में ये थेरेपी शुरू हो चुकी है, जिससे मरीजों को लाभ मिला है. वहीं अन्य राज्य भी ICMR की इजाजत के साथ ही इस थेरेपी का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here