जहरीली हवा में सांस लेने वालों को राहत, एयर क्वालिटी इंडेक्स में दर्ज की गई गिरावट

राजधानी दिल्ली में रहने वालों के लिए राहत भरी ख़बर है। दरअसल, दिल्ली की हवा लगातार जहरीली होती जा रही थी। एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक श्रेणी की पर था।

0
751
symbolic picture

राजधानी दिल्ली में रहने वालों के लिए राहत भरी ख़बर है। दरअसल, दिल्ली की हवा लगातार जहरीली होती जा रही थी। एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक श्रेणी की पर था। लोगों को सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही थी। मौसम पूर्वानुमान  और अनुसंधान (सफर) के अनुसार, रविवार सुबह दिल्ली की वायु गुणवत्ता में आश्चर्यजनक बदलाव देखा गया है।

बता दें कि लंबे समय से बेहद खबार श्रेणी में चल रही हवा रविवार सुबह करीब 8 बजे से मॉडरेट श्रेणी में पहुंच गई। विभाग के अनुसार रविवार सुबह दिल्ली की एयर क्वालिटी इंडेक्स 129 दर्ज की गई, जो मॉडरेट श्रेणी में आता है।

गौरतलब है कि 51-100 तक के एयर क्वालिटी इंडेक्स को संतोषजनक, 101-200 को मॉडरेट और 201-300 को खतरनाक की श्रेणी में रखा गया है। जबकि 300-400 तक के वायु गुणवत्ता सूचकांक को बहुत खतरनाक, 401 से 500 को बेहद हानीकारक श्रेणी में रखा गया है।

अनुसंधान ‘सफर’ की के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, राजधानी के पड़ोसी राज्यों में जलाई जाने वाली पराली में किसी तरह के बदलाव नहीं हुए हैं, लेकिन परिसंचरण पैटर्न में बदलावों और सड़कों में नमी के कारण दिल्ली में पराली जलाने से निकलने वाले धुंए का बहुत अधिक असर नहीं हो रहा है।

माना जा रहा हैस कि राजधानी की हवा में अगर प्रदूषण का स्तर बढ़ेगा, तो इसकी केवल नवंबर के पहले सप्ताह तक ही है। इसके बाद दिल्ली के वातावरण में देश के पश्चिमी हिस्से में होने वाले मौसमी बदलावों के साकारात्मक असर पड़ेगा। लिहाजा इस दौरान दिल्ली की हवा बहुत अधिक जहरीली नहीं रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here