आत्मनिर्भर भारत के लिए सरकार का बड़ा फैसला

रक्षा मंत्री ने बताया कि सरकार ने 2020-21 के लिए पूंजीगत खरीद बजट को घरेलू और विदेशी खरीद के बीच दो भागों में आवंटित किया है.

0
254
Rajnath Singh
आत्मनिर्भर भारत के तर्ज पर सरकार का बड़ा फैसला

Delhi: रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने ट्विटर के माध्यम से बताया कि रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत (Aatmanirbhar Bharat) की पहल पर तेजी से बढ़ने के लिए तैयार है. और सरकार देश में रक्षा संबंधी निर्माण बढ़ाने के लिए 101 सामानों के आयात पर रोक लगाएगी. इस फैसले से भारतीय रक्षा उद्योग को बड़े अवसर पैदा होंगे. रक्षा मंत्री (Defence Minister) के अनुसार इन रक्षा के उपकरणों के आयात पर रोक लगाने की योजना को 2020 से 2024 के बीच धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा.

भारत में एक बार फिर 24 घंटे में 60 हजार से ज्यादा कोरोना मामले

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh Announcement) के अनुसार आयात पर प्रतिबंध के लिए और भी रक्षा उपकरणों को चरणबद्ध तरीके से चिह्नित किया जाएगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए. उन्होंने ट्विटर बताया कि आयात पर प्रतिबंध के लिए चिह्नित सैन्य वस्तुओं के घरेलू स्तर पर उत्पादन की समयसीमा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे.बता दें कि आयात प्रतिबंधों के लिए चिह्नित की गई 101 सामानों की लिस्ट में तोप, असॉल्ट राइफल, परिवहन विमान जैसे सामान शामिल हैं.

इस पेटर्न पर ऐश्वर्या श्योरान ने तय किया मॉडलिंग से UPSC तक का सफर

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच स्तंभों के आधार पर आत्मनिर्भर भारत का आह्वान किया है, जिसमें अर्थव्यवस्था, इंफ्रास्ट्रक्टर, सिस्टम और मांग के आधार पर लोगों की संख्या है. इसके लिए उन्होंने आत्मनिर्भर पैकेज का ऐलान किया था. रक्षा मंत्री ने बताया कि सरकार ने 2020-21 के लिए पूंजीगत खरीद बजट को घरेलू और विदेशी खरीद के बीच दो भागों में आवंटित किया है. बजट 2020-21 में घरेलू पूंजीगत खरीद के लिए करीब 52 हजार करोड़ रुपये का अलग हिस्सा तैयार किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here