19 मई को तबाही मचा सकता है चक्रवात ‘अम्फान’, ओडिशा और बंगाल में अलर्ट जारी

0
825

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ सुपर साइक्लोन में बदल सकता है। अम्फान बंगाल और ओडिशा तट की ओर तेजी के साथ बढ़ रहा है। इसकी वर्तमान गति 160 किमी/घंटा है। खतरे को देखते हुए ओडिशा और बंगाल में अलर्ट जारी किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी से उठने वाले इस तूफान की गति और ताकत बढ़ने की संभावना है, जिसकी वजह से 19 मई को ये चक्रवात भीषण तबाही मचा सकता है। इसी खतरे को देखते हुए ओडिशा के 12 और बंगाल के 5 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही अगले आदेश तक मछली पकड़ने की प्रक्रिया पर भी रोक लगा दी गई है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार (17 मई) को जानकारी दी कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) तेज हो रहा है। तूफान की इस तेजी को भांपते हुए पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वी मिदनापुर जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया, ‘जिला प्रशासन दीघा और पूर्वी मिदनापुर के अन्य क्षेत्रों में आने वाले चक्रवाती तूफान का सामना करने के लिए तैयार है। हल्दिया बंदरगाह पर माल की लोडिंग और अनलोडिंग को बंद रखने के लिए कहा गया है. सभी प्रकार के सुरक्षा उपाय किए गए हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here