डैरेन सैमी के ‘कालू’ वाले ट्वीट पर विवाद, मामले में अभिनेत्री स्वरा भास्कर भी कूदी

0
427
Swara bhask and Darren sammy

Black Lives Matter: अमेरिका में जॉर्ज फ्लायड की मौत के बाद ‘#BlackLivesMatter’ को लेकर पूरे विश्व में लोग आवाज उठा रहे हैं. (Black Lives Matter) दरअसल, अमेरिका में एक पुलिस वाले ने अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड का गला घुटने से दबा दिया था, जिससे जॉर्ज फ्लायड की मौत हो गई.

इसे भी पढ़ें: राजस्थान कांग्रेस में हलचल, रिजॉर्ट में रुके पार्टी के सभी विधायक

जॉर्ज फ्लायड की मौत के बाद से सोशल मीडिया पर #BlackLivesMatter टॉप ट्रेंड बन चुका है. क्रिकेट जगत की कई हस्तियां इस मुद्दे पर अपना पक्ष रख चुकी हैं. वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी ने भी रेसिज्म (नस्लवाद) पर एक ट्वीट किया था. जिसमें उन्होंने लिखा था कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की फ्रेंचाइजी टीम सनराइजर्स हैदराबाद में कुछ लोग उन्हें ‘कालू’ कहकर बुलाते थे.

डैरेन सैमी का ट्वीट अब सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है. (Black Lives Matter) अब बॉलीवुड एक्ट्रेस भी कूद पड़ी हैं, उन्होंने कहा कि सनराइजर्स हैदराबाद के उन खिलाड़ियों को आधिकारिक तौर पर सैमी से माफी मांगनी चाहिए. सैमी ने हाल में कहा था कि वो उन खिलाड़ियों के नाम का खुलासा करेंगे, जो उन्हें ‘कालू’ कहते थे, या तो वो खिलाड़ी खुद उन्हें इस मुद्दे पर सफाई दें.

सैमी के इस मैसेज के बाद काफी बवाल मचा. इसके बाद गुरुवार को सैमी ने एक और ट्वीट किया, जिसमें लिखा, ‘मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मैंने एक व्यक्ति से काफी रोमांचक बातचीत की कि हम लोगों को एजुकेट करने पर फोकस करें ना कि नेगेटिव बातों पर. मेरे भाई ने मुझसे कहा कि हम ऐसी जगह से हैं जहां प्यार बसता है और मैंने उसकी बातें मान लीं.’

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी ने लॉकडाउन को बताया फेल, रविशंकर बोले-झूठ न फैलाएं 

सैमी के इस ट्वीट के बाद स्वरा भास्कर ने इस पर अपना पक्ष रखते हुए ट्वीट किया , ‘प्रिय डैरेन सैमी अगर किसी व्यक्ति ने अश्वेत व्यक्ति के लिए ‘N’ शब्द का इस्तेमाल किया होता, और फिर कहता कि हम ऐसी जगह से हैं जहां प्यार बसता है, तो इस पर आप क्या कहते. यही चीज ‘कालू’ जैसे शब्द के साथ है. टीम सनराइजर्स हैदराबाद कुछ सभ्यता और दम दिखाइए और आधिकारिक तौर पर सैमी से माफी मांगिए. यह क्रिकेट नहीं है.’

सैमी ने स्वरा के इस ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा, ‘आप मुझे गलत मत समझिए, जो कहा गया या फिर किया गया मैं उसको नजरअंदाज नहीं कर रहा हूं. मैं बस यह कह रहा हूं कि इस मौके को हम लोगों को एजुकेट करने में लगाएं, जिससे ऐसा फिर कभी ना हो. कोई सॉरी तभी बोलता है, जब उसको लगता है कि उसने गलत किया है. मैं ब्लैक होने पर गर्व करता हूं, जो कभी नहीं बदलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here