कोरोना के बीच केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान- 2 रुपये किलो मिलेगा गेहूं

0
619

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पूरे देशभर में लॉकडाउन किया गया है। इस लॉकडाउन के बीच राशन और तमाम जरूरी चीजों की आपूर्ति लोगों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। ऐसे में केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को अहम मीटिंग की। जिसके बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रकाश जावड़ेकर ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा, ‘केंद्र सरकार देश के 80 करोड़ लोगों को हर महीने 7 किलो प्रति व्यक्ति राशन देगी। यह राज्यों को तीन महीने का एडवांस दिया जाएगा। सरकार की ओर से 3 रुपये किलो चावल और 2 रुपये किलो गेहूं दिया जाएगा। इस पर 1 लाख 80 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस मामले को लेकर केंद्र और राज्य सरकार मिलकर काम कर रही हैं। मूल रूप से इसको राज्य सरकारों को ही लागू करना है।

वहीं, कोरोना वायरस पर बोलते हुए प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे से बचने के लिए जरूरी है कि सामाजिक दूरी बनाई जाए। जानकारी लेने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर जाएं और अफवाहों पर ध्यान न दें।

इसके साथ ही जावड़ेकर ने कोरोना से बचने के तरीकों को बताते हुए कहा कि कोरोना से बचने के तीन-चार ही तरीके हैं। पहला कि घर में रहें, सामाजिक दूरी बनाए रखें और बार-बार हाथ धोएं। इसके साथ ही अगर बुखार, सर्दी, जुकाम, गले में दुखन और सांस लेने में तकलीफ हो, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का ये समय परिवार के साथ अच्छा समय बिताने का है।

यहां सुनें पूरी ब्रीफिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here