Covaxin का पहला फेज पूरा, डॉक्टर ने दिया ये बयान

कोवैक्सीन इंडिया का पहला टीका है, जिसे परीक्षण की इजाजत दी गई। पीजीआई रोहतक में 17 जुलाई को इसका परीक्षण शुरू किया गया।

0
287
Covaxin
कोरोना की भारतीय वैक्सीन Covaxin का परीक्षण सफल !

Delhi: देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना वैक्सीन (Covaxin Update) को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसरल रोहतक पीजीआई में चल रहे कोवैक्सीन (Covaxin) के मानव परीक्षण का पहला फेज पूरा कर लिया गया है। परीक्षण टीम की हेड डॉ. सविता वर्मा ने कहा कि शनिवार को फेज-1 के दूसरे चरण में छह लोगों को टीका लगाया गया है।

पीएम का पाक पर निशाना, कहा- दुष्ट का स्वभाव होता है बिना वजह दुशमनी

डॉ. सविता वर्मा ने कहा, ‘कोवैक्सीन (Covaxin Update) के ह्यूमन ट्रायल के पहले चरण में देश में 50 लोगों को वैक्सीन दिया गया है। पहला चरण पूरा हो चुका है और इसके परिणाम उत्साहवर्धक हैं। शनिवार को 6 लोगों को दूसरे हिस्से के परीक्षण के दौरान टीका दिया गया।’ आपको बता दें कि कोवैक्सीन (Covaxin) इंडिया का पहला टीका है, जिसे परीक्षण की इजाजत दी गई। पीजीआई रोहतक में 17 जुलाई को इसका परीक्षण शुरू किया गया। इस दिन 3 लोगों को टीका दिया गया था।

विधानसभा सत्र के लिए सीएम गहलोत का राज्यपाल को नया प्रस्ताव

वही दिल्ली एम्स में भी कोवेक्सिन’ के मनुष्य पर क्लीनिकल ट्रायल का पहला चरण 24 जुलाई को शुरू हो गया है। पहले चरण में 30 से 40 साल की उम्र के एक व्यक्ति को पहला इंजेक्शन लगाया गया। एम्स में सामुदायिक चिकित्सा केंद्र के प्रोफेसर और मुख्य अध्ययनकर्ता डॉ संजय राय ने जानकारी दी कि एम्स में परीक्षण के लिए 18 जुलाई से अब तक 3,500 से अधिक लोग अपना पंजीकरण करा चुके हैं, जिनमें से कम से कम 22 की स्क्रीनिंग चल रही है।

बेटी की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए, इस गरीब पिता ने किया ये चौंकाने वाला काम

आपको बता दें कि कोवाक्सिन को हैदराबाद की भारत बायोटेक ने आईसीएमआर तथा राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान के साथ मिलकर विकसित किया है। इसके मानव परीक्षण की मंजूरी भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने हाल में दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here