कैबिनेट की बैठक में आज लिए गए ये अहम फैसले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई। इसमें कृषि क्षेत्र समेत कई मामलों में अहम फैसले लिए गए।

0
443
World Youth Skills Day 2020

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट (Council Of Ministers) की बैठक हुई। बैठक में कृषि क्षेत्र, इंश्योरेंस क्षेत्र, गरीबों व जरूरतमंदों को लेकर कई अहम फैसले लिए गए। बैठक (Council Of Ministers) में लिए गए महत्वपूर्ण फैसलों के बारे में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javdekar) और नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया।

Covid 19 Update: पिछले 24 घंटे में 22,752 नए केस

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पिछले 3 महीने में 81 करोड़ लोगों को प्रति व्यक्ति हर महीने 5 किलो अनाज मुफ्त मिला है। जो अनाज 2 रुपये और 3 रुपये में मिलता है वो मिलता रहा. लेकिन ये अनाज मुफ्त मिला है।

Covaxin का ट्रायल जल्द होगा शुरू, पढ़े लेटेस्ट अपडेट

आइए जानते है कैबिनेट के अहम फैसले-

1. गरीबों और जरूरतमंदों की मदद के लिए कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार का फैसला लिया है। इसके लिए जुलाई से नवंबर 2020 तक पांच महीनों के लिए खाद्यान्न को बांटने के लिए फैसला किया गया है।

2. पहले तीन महीनों में एक करोड़ 20 लाख टन अनाज बांटा गया था। आने वाले पांच महीनों में दो करोड़ तीन लाख टन अनाज बांटने का लक्ष्य है। अप्रैल में अब तक लगभग 74.3 करोड़, मई में 74.75 करोड़ और जून में लगभग 64.72 करोड़ लाभार्थियों को इसका फायदा मिला है।

विकास दुबे का करीबी अमर दुबे एनकाउंटर में मारा गया

3. उज्जवला योजना के तहत मिलने वाले तीन सिलेंडरों की अवधि को जून से बढ़ाकर अब सितंबर तक कर दिया गया है। इसमें 13500 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

4. कैबिनेट ने ईपीएफ अंशदान 24 फीसदी (12 फीसदी कर्मचारी का और 12 फीसदी संस्थान का) को और तीन महीने जून से अगस्त 2020 तक बढ़ाने की मंजूरी दी। इसमें कुल खर्च 4,860 करोड़ रुपये आने का अनुमान लगाया गया है और इस कदम से 72 लाख से अधिक कर्मचारियों को लाभ होगा।

Kanpur Kand: पूर्व एसओ विनय तिवारी पुलिस हिरासत में, पुछताछ जारी

5. कैबिनेट ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत उप योजना के रूप में शहरी प्रवासियों/गरीबों के लिए किफायती किराये के आवास परिसरों के विकास को मंजूरी दी। इस फैसले से करीब तीन लाख लोगों को लाभ मिलेगा।

6. कैबिनेट ने सार्वजनिक क्षेत्र की तीन जनरल इंश्योरेंस कंपनियों- ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के लिए 12,450 करोड़ रुपये के पूंजीगत निवेश को मंजूरी दी। इसमें वित्त वर्ष 2019-20 में में किया गया 2500 करोड़ रुपये का निवेश भी शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here