देशभर में आज से लॉकडाउन 4 शुरू, राज्य सरकारें तय करेंगी कैसा हो स्वरूप

0
702

नई दिल्ली: देशभर में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने पूरे देशभर में लॉकडाउन पार्ट 4 की घोषणा कर दी है। ये लॉकडाउन 18 मई से शुरू होकर 31 मई तक रहेगा। हालांकि, लॉकडाउन किस रूप में लागू होगा, ये राज्य सरकारें तय करेंगी।

गृहमंत्रालय ने लॉकडाउन 4 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है। इन गाइडलाइंस में साफ किया गया है कि अब देश में विशेष रूप से प्रतिबंधित गतिविधियों को छोड़कर बाकी सभी गतिविधियों पर पूरी तरह से छूट दी जाएगी, हालांकि कंटेनमेंट जोन में जरूरी चीजों को छोड़कर अन्य किसी गतिविधि की अनुमति नहीं होगी।

ये भी पढ़ेंदेशभर में 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, तालाबंदी 4.0 में बंद रहेंगी ये सेवाएं

लॉकडाउन-4 की बात करें तो सरकार ने देश में सभी गतिविधियों को इजाजत दे दी है, इसमें किसी उद्योग या सेवाओं का कोई वर्गीकरण नहीं किया गया है। ई-कॉमर्स से लेकर ओला-उबर जैसी टैक्सी सेवाएं शुरू हो सकती हैं। दुकानों को लेकर भी कोई वर्गीकरण नहीं किया गया है।

केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को अधिकार दिया है कि अपने राज्यों को जोनों में बांटे और खुद तय करें कि लॉकडाउन 4 का स्वरूप कैसा हो। अब राज्य सरकारों को कोरोना की स्थिति का आकलन कर अपने राज्य को रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में बांटना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here