कोरोना के बाद अब स्वाइन फ्लू का खतरा, देहरादून से सामने आए 8 मामले

0
454

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बाद अब स्वाइन फ्लू का खतरा मंडराने लगा है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से स्वाइन फ्लू के 8 मामले सामने आए हैं। इन मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है।

देहरादून की मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) मीनाक्षी जोशी ने जानकारी देते हुए बताया है कि 26 लोगों का सैंपल भेजा गया है, इनमें से 8 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, वहीं बाकी लोगो की अभी रिपोर्ट नहीं आई है। मीनाक्षी जोशी ने कहा है कि स्वाइन फ्लू की पुष्टि होना स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता की बात है।

चिकित्सा अधिकारी ने कहा है कि स्वाइन फ्लू के खतरे को देखते हुए सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में अलर्ट पर रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं, उत्तराखंड में कोरोना वायरस को लेकर पहले ही अलर्ट जारी किया हुआ है।

स्वाइन फ्लू के शुरुआती लक्षण
CMO मीनाक्षी जोशी ने स्वाइन फ्लू जैसी खतरनाक बीमारी के शुरुआती लक्षण के बारे में बताते हुए कहा कि कुछ मरीजों को शुरुआत में गले में जलन, सूजन, मितली आने के साथ ही दस्त भी आते हैं। कुछ मरीजों को डायरिया भी हो जाता है। वहीं, सिर में तेज दर्द, मांसपेशियो में दर्द, कमजोरी महसूस होना ये सब स्वाइन फ्लू के लक्षण होते हैं।

बचने के उपाय
वहीं, मीनाक्षी जोशी ने इस बीमारी से बचाव के उपाय बताते हुए कहा कि इससे बचने के लिए बार-बार हाथ धोने चाहिए। ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगह पर नहीं जाना चाहिए। बुखार-जुकाम होने पर घर में ही रहना चाहिए, वहीं अगर ज्यादा जरूरी हो तो मास्क पहनकर निकलना चाहिए। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग ने इससे निपटने की तैयारी कर ली है। अस्पतालों में इससे बचने की दवाएं भी उपलब्ध कराई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here