कोरोना की जंग जीतने के लिए मोदी सरकार ने बनाई रणनीति, तीन चरणों का है प्लान

0
511
PM Modi

देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. वहीं मोदी सरकार भी कोरोना वायरस से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. इसी क्रम में कोरोना महामारी को हराने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने तीन चरणों वाली एक अहम रणनीति बनाई है.

बता दें कि केंद्र सरकार ने कोविड-19 के खिलाफ जंग के लिए राज्यों को पैकेज जारी किया है. इस पैकेज को इमरजेंसी रिस्पॉन्स एंड हेल्थ सिस्टम प्रेपेअरनेस पैकेज का नाम दिया गया है.जोकि 100% केंद्र की ओर से फंडेड है. केंद्र मानना है कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई लंबी चलेगी.

आइए जानते हैं कोरोना वायरस की जंग के तीन चरण-

1. पहला चरण- जनवरी 2020 से जून 2020

2. दूसरा चरण-जुलाई 2020 से मार्च 2021

3. तीसरा चरण-अप्रैल 2021 से मार्च 2024

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के कोरोना की जंग से निपटने के लिए पैकेज के अनुसार, पहले चरण में Covid-19 अस्पताल विकसित करने, आइसोलेशन ब्लॉक बनाने, वेंटिलेटर की सुविधा के ICU बनाने, PPEs (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट्स)- N95 मास्क- वेंटिलेटर्स की उपलब्धता पर फोकस रहेगा. लैब नेटवर्क्स और डायग्नोस्टिक सुविधाएं बनाने पर ध्यान दिया जाएगा. साथ ही फंड का इस्तेमाल सर्विलांस, महामारी के खिलाफ जागरूकता जगाने में भी किया जाएगा.

फंड का एक हिस्सा अस्पतालों, सरकारी दफ्तरों, जनसुविधाओं और एम्बुलेंस को संक्रमण रहित बनाने पर भी खर्च किया जाएगा.बता दें कि ये प्रोजेक्ट केंद्र और राज्यों से कई दौर के संवाद के बाद सामने आया है. राज्य सरकारों की ओर से Covid-19 महामारी से लड़ने के लिए केंद्र से स्पेशल पैकेज की लगातार मांग की जा रही है.

दरअसल, ये मुद्दा प्रधानमंत्री की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत के दौरान भी उठा. दूसरे और तीसरे चरण में क्या-क्या किया जाएगा, इसको लेकर अब तक कोई जानकारी नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here