3 जोन में बांटा गया पूरा देश, हॉटस्पॉट इलाकों में चलाया जाएगा डोर टू डोर जांच अभियान

0
422

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए 21 दिनों के लगाए गए लॉकडाउन को जारी रखते हुए इसे 19 दिनों के लिए और बढ़ा दिया गया है। अब लॉकडाउन 15 अप्रैल से शुरू होकर 3 मई तक चलेगा। इस बीच अब पूरे देश के जिलों को 3 जोन में बांटा गया है।

बता दें कि देश के जिन जिलों को 3 जोनों में बांटा गया है, उनमें पहला – हॉटस्पॉट, दूसरा- नॉन हॉटस्पॉट और तीसरा- वह जिले जहां अब तक कोई केस नहीं आए हैं। जहां से अब तक कोई केस सामने नहीं आया है, उसे ग्रीन जोन के नाम पहचाना जाएगा।

देश के 25 जिलों में 170 जिलों को हॉटस्पॉट बनाया गया है। इन जिलों में कोरोना के मरीजों की जांच के लिए डोर टू डोर सर्वे किया जाएगा। इन जिलों में जो लोग भी सर्दी-खांसी, जुकाम से पीड़ित होगा, उसका कोरोना टेस्ट कराया जाएगा।

ये भी पढ़ेंदेश के 25 जिलों के 170 जिले हॉटस्पॉट, 392 की मौत, 344 ठीक: स्वास्थ्य मंत्रालय

वहीं, जिन जिलों को नॉन-हॉटस्पॉट जिलों के जोन में रखा गया है, उनमें बुखार, सर्दी-खांसी के शिकार लोगों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा। इन जिलों को कोविड-19 के लिए एक अलग से अस्पताल बनाने का निर्देश जारी किया गया है। इसके साथ ही कोरोना से निपटने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

इसके अलावा तीसरा जोन, जिसे ग्रीन जोन माना जाएगा, उसमें उन जिलों को रखा गया है, जहां से अब तक कोई भी केस सामने नहीं आया है। इन जिलों में प्रशासन की ओर से नजर रखी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here