मोदी सरकार ने दो हफ्ते के लिए बढ़ाया लॉकडाउन, गृह मंत्रालय ने जारी की ये एडवाइजरी

0
859
Lockdown 3

देश में कोरोना वायरस का संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन लागू है. इस बीच कोरोना संकट से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन को दो हफ्तों के लिए बढ़ा दिया गया है. अब देश में 17 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा. गृह मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है.

गौरतलब है कि लॉकडाउन 2.0 की अवधि 3 मई को खत्म हो रही थी. लेकिन पहले ही मोदी सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन को दो हफ्तों के लिए बढ़ा दिया है. अब 4 मई से 17 मई तक ये लॉकडाउन 3.0 लागू रहेगा. लॉकडाउन 3.0 के दौरान जारी रहने वाली गतिविधियों के लिए गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है.

सरकार इस लॉकडाउन में कुछ छूट दे रही है. बता दें कि कोरोना की स्थिति के अनुसार तीन भागों मे बांटा है. जिनमें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन हैं. सरकार की एडवाइजरी के अनुसार, ग्रीन और ऑरेंज जोन में कुछ छूट दी गई है. इन रियायतों में ई-कॉमर्स भी शामिल है.

ग्रीन और ऑरेंज जोन में ई-कॉमर्स को मंजूरी दी गई है. इन जोन में गैर-जरूरी सामानों की ऑनलाइन डिलीवरी पर छूट दी गई है. साथ ही ग्रीन जोन में 50 फीसदी सवारी लेकर बसें चलाने की अनुमति दी गई है. ग्रीन जोन में बस डिपो में 50 फीसदी कर्मचारी ही काम करेंगे.

हालांकि, इस दौरान कई गतिविधियों पर रोक जारी रहेगी. लॉकडाउन के दौरान स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थानों को 17 मई तक बंद रखा जाएगा. इसके अलावा मॉल्स, सिनेमा, पब्स, रेस्टोरेंट्स आदी को भी बंद रखा जाएगा. इस दौरान हवाई, रेल और मेट्रो की यात्राओं पर पाबंदी रहेगी.

उल्लेखनीय है कि देश में सबसे पहले 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. 25 मार्च से 14 अप्रैल तक पहला लॉकडाउन चला. इसके बाद 15 अप्रैल से 3 मई तक 19 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान पीएम मोदी ने किया था। हालांकि, इस बार गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन बढ़ाए जाने का ऐलान किया है. गृह मंत्रालय ने 14 दिनों के लिए लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की. गृह मंत्रालय ने राज्यों से सख्ती से लॉकडाउन का पालन करवाए जाने की बात कही है.

देश में कोरोना वायरस केस हर रोज बढ़ रहे हैं. अब तक देश में 35 हजार से अधिक कोरोना मरीज मिले है. देश में अब तक 35365 कोरोना मरीज सामने आ चुके हैं. इनमें से 1152 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं 9065 लोगों का इलाज किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here