भारत में कब आएगी वैक्सीन? AIIMS डायरेक्टर ने किया ऐलान

AIIMS के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि अगर देश के 50-60 फीसदी लोगों को वैक्सीन लगा दी जाए तो वायरस फैलना रुक जाएगा।

0
402
Corona Vaccine Update in India
भारत में कब आएगी वैक्सीन? AIIMS डायरेक्टर ने किया ऐलान

New Delhi: दुनियाभर में कोरोनी वैक्सीन  को लेकर हाहाकर मचा हुआ है, सभी देश बस वैक्सीन का ही इंतजार कर रहे है। बुधवार को ब्रिटेन ने फाइजर और बायोएनटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी दे दी वहीं ब्रिटेन के बाद रूस ने भी लोगों को वैक्सीन देने का ऐलान कर दिया है। इसी बीच अब भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine Update in India) को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। देश में अब दिसंबर के आखिर या फिर जनवरी की शुरुआत में वैक्सीन को अप्रूवल मिल सकता है।

ब्रिटेन ने इस वैक्सीन के इस्तेमाल की दी मंजूरी, अगले हफ्ते लगेगा टीका

दिल्ली स्थित AIIMS के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। डॉ. रणदीप (Randeep Guleria) ने बताया की “भारत में वैक्सीन का ट्रायल फाइनल स्टेज में है। हमें उम्मीद है कि दिसंबर के अंत या जनवरी की शुरुआत तक इनमें से किसी को ड्रग रेगुलेटर से इमरजेंसी अप्रूवल मिल जाएगा।” उन्होंने बताया की इस समय भारत में छह वैक्सीन (Corona Vaccine Update in India) पर काम चल रहा है।

इसके अलावा डॉ रणदीप ने कहा कि जरूरी नहीं कि देश के 100 फीसदी लोगों वैक्सीन लगाई जाए, लगभग 50 से 60 फीसदी लोगों को ही वैक्सीन लगाने पर इस वायरस को आगे बढ़ने से रोका जा सकता है। डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा, “वैक्सीन लगाने के दो मकसद हैं। एक हम अपनी वोकेलिटी कम करना चाहते हैं। जिन लोगों को कोरोना का ज्यादा खतरा है, उन लोगों को तो वैक्सीन लगनी ही चाहिए। दूसरा- हम कोरोना केस कम करना चाहते हैं, ताकि अर्थव्यवस्था दोबारा पटरी पर आ जाए।

ब्रिटेन के बाद रुस ने किया बड़ा ऐलान, पुतिन ने दिए निर्देश

डॉ रणदीप ने आगे कहा कि “अगर हम देश के 50-60 फीसदी लोगों को वैक्सीन लगा देते हैं तो वायरस का फैलना रुक जाएगा। वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलेगा। इस तरह कोरोना केस भी काफी कम हो जाएंगे। हमें 100 फीसदी लोगों को वैक्सीन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।” बता दें कि देश में कुल मामले 95 लाख के पार पहुंच गए हैं। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 35 हजार 551 नए केस सामने आए हैं जिसके बाद कुल आंकड़ा 95 लाख 34 हाजर 964 हो गया है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here