लॉकडाउन में सरकार ने लिया बड़ा फैसला, कृषि से जुड़े कामों को दी छूट

0
570
कृषि कार्य

कोरोना के बढ़ते प्रभाव की वजह से देश भर में लॉकडाउन है. इसी बीच सरकार ने किसानों को राहत देते हुए खेती से जुड़े कामों की इजाजत दी है. इसके लिए उर्वरकों की दुकानों और खरीद एजेंसियों को भी छूट दी है. ताकि देश में हुए लॉकडाउन के दौरान किसान खेती का काम कर सके. इसके लिए नरेंद्र मोदी सरकार हरसंभव कोशिश में कर रही है.

लॉकडाउन के दौरान किसान को राहत देते हुए सरकार ने खेती से जुड़े कामों की इजाजत दी है. इसके लिए उर्वरकों की दुकानों और खरीद एजेंसियों को भी छूट दी है. सरकार की ओर से कृषि से जुड़े काम और कृषि मशीनरी को लेकर आने-जाने की छूट दी गई है. गृह मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को इस बारे में निर्देश जारी किए गए हैं.

सरकार ने कृषि श्रमिकों, उर्वरकों, कीटनाशकों और बीजों के विनिर्माण एवं पैकेजिंग करने वाली इकाइयों को लॉकडाउन में छूट दी है. इसमें कहा गया है कि कृषि यंत्रों के साथ किसान और मजदूर खेत में काम कर सकेंगे. साथ ही कीटनाशक दवाओं, बीज और खाद की बिक्री होती रहेगी.

दरअसल, 24 मार्च को केंद्र की ओर से जारी नोटिफिकेशन लॉकडाउन के दौरान लोगों को परेशानी ना हो, इसके लिए निर्देश दिए गए हैं. स्वास्थ्य और खाने-पीने की चीजों समेत आवश्यक चीजों की सप्लाई को बनाए रखने को कहा गया है. गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश के अनुसार राशन, खाने-पीने की चीजों, फल-सब्जी, मीट, मछली और डेयरी आदि आवश्यक चीजों से संबंधित दुकानों को इस लॉकडाउन से छूट दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here