Clothing Mistakes: आपके कपड़े भी कर सकते हैं आपको बीमार, भुल कर भी न करें ये गलतियां

0
912
Clothing Mistakes

Clothing Mistakes: आज कल हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है, खूबसूरत दिखने के लिए अलग-अलग तरह के कपड़े भी पहनता हैं। इसके अलावा कपड़े हमें सर्दी-गर्मी से बचाने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। अगर ये कपड़े आरामदायक हो तो खूबसूरत बनाने के साथ ही आपको बेहतर महसूस भी करा सकते हैं। कई बार गलत कपड़े हमारे लिए परेशानी की वजह बन जाते हैं। कुछ मामलों में तो ये आपको दर्द महसूस करा सकते हैं। इतना ही नहीं कई बार ये आपको बीमार भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं गलत कपड़ों का चुनाव या फिर इन्हें पहनने का गलत तरीका कैसे आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कंप्रेशन अंडरगारमेंट्स (Clothing Mistakes)

इन दिनों बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से कई लोग बढ़ते वजन और पेट निकलने की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में अपने पसंदीदा कपड़ों को पहनने के लिए कई लोग कंप्रेशन अंडरगारमेंट्स और कंट्रोल-टॉप पेंटीहोज जैसे बॉडी-शेपर्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, अपने फिगर को अच्छा दिखाने की चाहत में इनका इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। पेट के निचले क्षेत्र और ऊपरी जांघ पर टाइट कपड़े मेरल्जिया पेरेस्टेटिका नामक स्थिति की वजह बन सकते हैं, जिससे जांघों के आसपास की नसों में जलन, दर्द, झुनझुनी आदि हो सकती है।

टाइट कपड़े
इन दिनों लोगों के बीच टाइट कपड़े पहनने का चलन काफी बढ़ गया है। जींस से लेकर बेल्ट और कंप्रेशन अंडरगार्मेंट्स तक, लोग अक्सर इस तरह के कपड़ों का चुनाव करते हैं। हालांकि, इस तरह के कपड़े कई समस्याओं की वजह बन सकते हैं। टाइट कपड़ों की वजह से पेट पर दबाव पड़ता है, जिसे इंट्रागैस्ट्रिक प्रेशर या इंट्रा-एब्डोमिनल प्रेशर के रूप में जाना जाता है, एसिड रिफ्लक्स को ट्रिगर कर सकता है, जिससे हार्टबर्न की समस्या होती है।

सिंथैटिक कपड़े
अक्सर कई लोग अपने लिए सिंथैटिक कपड़ों का चुनाव करते हैं। हालांकि, ऐसे लोग जिनकी त्वचा संवेदनशील होती है या जिनका एक्जिमा का इतिहास रहा है, उन्हें इन कपड़ों से जलन होने का खतरा ज्यादा होता है। साथ ही जिन लोगों को सामान्य तौर पर एलर्जी होती है, उन्हें भी सिंथैटिक कपड़े परेशान कर सकते हैं। इसके अलावा मोजे, अंडरवियर और ब्रा पर लगे रबर के कारण भी कुछ लोगों को चकत्ते हो सकते हैं। अंडरवियर में इस्तेमाल होने वाले नायलॉन और लाइक्रा जैसे सिंथेटिक फाइबर भी समस्या पैदा कर सकते हैं।

टाइट टाई और शर्ट (Clothing Mistakes)

सिर्फ महिलाओं ही नहीं, बल्कि पुरुषों में को भी टाइट कपड़ों से समस्या हो सकती है। अक्सर टाइट नेकटाई से गर्दन में सर्कुलेशन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। स्ट्रोक रिसर्च एंड ट्रीटमेंट जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक शोधकर्ताओं ने 40 स्वस्थ पुरुषों पर टाइट टाई के प्रभाव के बारे में जानने के लिए एक नेकटाई डिवाइज का उपयोग किया, जिससे सेरेब्रोवास्कुलर रिएक्टिविटी में मामूली बदलाव पाया गया, जो स्ट्रोक की एक वजह होता है।

परेशान करने वाले कपड़े

कुछ प्रकार के कपड़ों में जलन और एलर्जी होने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसे में कपड़ों का चुनाव करते हुए इस बात का खास ख्याल रखें कि कपड़े आरामदायक हो, जिससे जलन और एलर्जी की समस्या हो। खासतौर पर ऊनी कपड़े लोगों में एलर्जी का कारण बन सकते हैं, जिसे आम तौर पर कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस कहा जाता है।

(Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here