अगर आप है बैन हुए एप के यूजर्स तो सबसे पहले करें ये काम..

सरकार ने IT Act, 2000 की धारा 69(A) के तहत पॉपुलर वीडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म TikTok सहित एंड्रॉयड और iOS पर कुल 59 चीनी मोबाइल ऐप्लीकेशन्स को बैन कर दिया है.

0
449
Chinese App

Delhi: सोमवार को रात भारत सरकार (Indian Government) ने देश में डेटा सेफ्टी और प्राइवेसी के नाम पर एक बहुत बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने एक बड़ी घोषणा करते हुए IT Act, 2000 की धारा 69(A) के तहत एंड्रॉयड और iOS पर कुल 59 चीनी मोबाइल ऐप्लीकेशन्स (Chinese App Banned) को बैन कर दिया है. इस लिस्ट कई ऐसे एप है जिनके बड़ी संख्या में भारतीय यूजर्स हैं.

अनलॉक 2.0 के लिए ये होगी नई गाइडलाइन

अब इन यूजर्स के सामने यह सवाल खड़ा है कि अब वो अपने ऐप्स और अपने डेटा के साथ क्या करें. खासकर, वो यूजर्स जो इन प्लेटफॉर्म्स पर कंटेंट क्रिएट करते हैं, जैसे कि #TikTokers. अब यूजर्स को फोन में मौजूद इन ऐप्स (Chinese App Banned) का क्या करना है और उनको अपना डेटा कैसे बचाना है. अब इसमें एप के सर्वर से कनेक्शन नहीं हो पाएगा.

साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार आप इन ऐप्स को अपने फोन से हटाने के बजाय अपने फोन को फैक्ट्री रीसेट कर दीजिए. इसके पहले अपना डेटा बैकअप जरूर ले लें. ये ऐप्स आपके फोन में फिर भी काम करें, लेकिन इनको हैकर्स से ज्यादा खतरा होगा क्योंकि ये ऐप्स अपडेट नहीं होंगे. ऐसे में हैकर्स आपके फोन को कंट्रोल में ले सकते हैं. TikTok पर कंटेंट बनाने वाले यूजर्स लोगो रिमूविंग ऐप का इस्तेमाल कर इन वीडियोज़ से लोगो हटा सकते हैं और अपना सारा कंटेंट भारत में बने ऐप्स पर अपलोड कर सकते हैं.

पटना में मौत की बारात, दूल्हे की मौत, 95 लोग संक्रमित

बता दें कि सोमवार को आईटी मंत्रालय ने एक बयान जारी कर इन 59 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया. आप पूरी लिस्ट यहां देख सकते हैं. मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उसे कई स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें एंड्रॉइड और iOS प्लेटफॉर्म पर मौजूद कुछ मोबाइल ऐप्स के दुरुपयोग की बात है. इन रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ये ऐप यूजर्स के डेटा को चुराकर उन्हें भारत से बाहर स्थित सर्वर पर बिना अनुमति और गैरकानूनी तरीके से भेजते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here