छत्तीसगढ़ सरकार ने शुरू की ‘न्याय स्कीम’, किसानों को मिलेंगे 7500 रुपये…

0
864
CM Bhupesh Baghel

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर छत्तीसगढ़ सरकार ने कीसान न्याय योजना की शुरूआत की है. योजना की शुरूआत कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की. इस पर सोनिया गांधी ने कहा कि न्याय स्कीम की शुरुआत से पूरी पार्टी खुश है.

सोनिया गांधी ने कहा कि राजीव जी के दिल में अन्नदाता किसान, खासतौर पर महिला और आदिवासी किसानों के लिए बहुत प्यार था, इसलिए वह समय-समय पर इन सबके बीच में जाकर सीधे संवाद करते थे और तकलीफों की जानकारी लेते थे. वे मानते थे कि किसान और खेती ही भारत के विकास की असली पूंजी है.

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना की ऐतिहासिक शुरुआत सीएम भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में हुई. 19 लाख धान, मक्का, गन्ना पैदा करने वाले किसानों को सीधे 7500 रुपये खाते में जाएंगे. आज 1,500 करोड़ की पहली किश्त जाएगी. उम्मीद है भारत सरकार इस अनूठी पहल से सीख लेगी.

‘वहीं, छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने कहा, ‘जब नोबेल पुरस्कार विजेता महान अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी से राहुल गांधी ने बातचीत की तो उन्होंने भी कहा कि किसानों को सशक्त बनाने का एक मात्र रास्ता है कि उनके खाते में सीधे राशि पहुंचाना. आज हमने कर दिखाया है.’

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, इस योजना में धान फसल के लिए 18 लाख 34 हजार 834 किसानों को प्रथम किश्त के रूप में 1500 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जाएगी. योजना से प्रदेश के 9 लाख 53 हजार 706 सीमांत किसानों, 5 लाख 60 हजार 284 लघु किसानों और 3 लाख 20 हजार 844 बड़े किसानों को लाभ मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here