राष्ट्रपति ने अभिभाषण में CAA का किया जिक्र, पक्ष ने बजाई ताली, विपक्ष ने किया हंगामा

संसद का बजट सत्र शुक्रवार से शुरू हो रहा है। यह नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट है, जो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को पेश करेंगी। इससे पहले शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अभिभाषण दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में भारत में डिजिटल व्यवस्थाएं विकसित हुई हैं।

0
613

नई दिल्ली: संसद का बजट सत्र शुक्रवार से शुरू हो रहा है। यह नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट है, जो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को पेश करेंगी। इससे पहले शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अभिभाषण दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में भारत में डिजिटल व्यवस्थाएं विकसित हुई हैं।

अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, देश की 121 करोड़ जनसंख्या के पास आधार कार्ड है। इसके साथ ही लोग भीम ऐप जैसी सुविधाओं से लाभान्वित हो रहे हैं। मोदी सरकार में डिजीटल क्रांति को बढ़ाया जा रहा है, ऐसे में लोगों का पैसा गलत हाथों में जाने से बच रहा है।

आगे राष्ट्रपति ने कहा, इसी वर्ष देश में 75 नए मेडिकल कॉलेज बनाने की स्वीकृति दी गई है, जिससे देश में मेडिकल की लगभग 16 हज़ार MBBS और 4 हज़ार से अधिक PG सीटों की बढ़ोतरी होगी। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अब तक 75 लाख गरीब अपना मुफ्त इलाज करा चुके हैं। मेरी सरकार द्वारा लिए गए फैसलों की वजह से, गरीब और मध्यम वर्ग का इलाज का खर्च काफी कम हुआ है। किसानों के लिए शुरू किए गए ऑनलाइन राष्ट्रीय बाज़ार यानि e-NAM का प्रभाव भी अब दिखाई देने लगा है।

370 हटाने को बताया ऐतिहासिक फैसला
अपने इस अभिभाषण में उन्होंने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने को केंद्र सरकार का एक ऐतिहासिक फैसला है। उन्होंने कहा, ‘संसद के दोनों सदनों द्वारा दो तिहाई बहुमत से संविधान के अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35 ए को हटाया जाना, न सिर्फ ऐतिहासिक है बल्कि इससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के समान विकास का भी मार्ग प्रशस्त हुआ।’

CAA लागू होने पर दोनों सदनों को दी बधाई
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने अभिभाषण में नागरिकता संशोधन कानून का भी जिक्र किया। उन्होंने दोनों सदनों को बधाई देते हुए कहा, ‘मुझे प्रसन्नता है कि संसद के दोनों सदनों द्वारा नागरिकता संशोधन कानून बनाकर, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की इच्छा को पूरा किया गया है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here