कोरोना संकट के बीच RBI से राहत, EMI पर 3 महीनों की राहत देने की सलाह

0
1357

नई दिल्ली: कोरोना के संकट के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ऐलान करते हुए रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है। इस कटौती के बाद अब रेपो रेट 4.45 फीसदी हो गया है। इसके साथ ही RBI ने रिवर्स रेपो रेट में भी 90 बेसिस प्वाइंट कटौती की है, जो अब 4 फीसदी हो गई है।

इसके अलावा आरबीआई ने बैंकों से हर तरह के लोन पर तीन महीनों तक राहत देने की सलाह दी है। आरबीआई की सलाह के बाद अब बैंकों को तय करना होगा कि वो आम लोगों को तीन महीने की EMI पर राहत देंगे या नहीं। इसके साथ ही बैंक तय करेंगे कि वह कौन से लोन की EMI पर राहत दे रहे हैं।

इसके अलावा रेपो रेट में कटौती RBI का ऐतिहासिक फैसला माना जा रहा है। रेपो रेट में कटौती से होम, कार और अन्य तरह की EMI भरने वाले लोगों को फायदा मिलने की उम्मीद है। इसके साथ ही जो लोग नया लोन लेंगे, उन्हें भी इसका फायदा होगा।

शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि कैश रिजर्व रेशियो (CRR) में भी 100 बेसिस प्वाइंट की कटौती की गई है, जो अब 3 प्रतिशत कर दी गई है। ये कटौती एक साल तक के लिए की गई है। सभी कमर्शियल बैंकों को भी कर्ज और ब्याज चुकाने में 3 महीने की छूट दी जा रही है। इसके अलावा शक्तिकांत दास ने लोगों से डिजिटल बैंकिंग की सलाह दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here