देश के पहले CDS बने जनरल बिपिन रावत, कल थल सेना प्रमुख के पद से होंगे रिटायर

देश को पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) मिल गया है। थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को सीडीएस बनाया गया है। मंगलवार को रावत थल सेना प्रमुख के पद से रिटायर हो रहे हैं। अब वह अगले तीन सालों के लिए सीडीएस रहेंगे। सीडीएस का कार्यकाल तीन सालों के लिए रहेगा।

0
1491

नई दिल्ली: देश को पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) मिल गया है। थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को सीडीएस बनाया गया है। मंगलवार को रावत थल सेना प्रमुख के पद से रिटायर हो रहे हैं। अब वह अगले तीन सालों के लिए सीडीएस रहेंगे। सीडीएस का कार्यकाल तीन सालों के लिए रहेगा।

बता दें कि सीडीएस फोर स्टार जनरल होता है, जो तीनों सेनाओं का प्रमुख होगा। सीडीएस की जिम्मेदारी होगी कि वह तीनों सेनाओं जल, थल और वायु सेना के बीच में तालमेल बनाए रखे और तीनों सेनाओं से जुड़े मामलों को लेकर रक्षामंत्री को सलाह दे। इसके साथ ही सीडीएस को साइबर और स्‍पेस कमांड की भी जिम्मेदारी दी जाएगी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में 15 अगस्त पर लालकिले से सीडीएस बनाने की घोषणा की थी। हाल ही में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने सीडीएस बनाने की घोषणा भी की थी। शुरू से ही इस रेस में जनरल बिपिन रावत का नाम आगे चल रहा था। अब उन्हें देश के पहले सीडीएस के तौर पर चुन लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here