बायोकॉन लाएगी कोरोना मरीजों के लिए दवा, ये होगी कीमत

बायोकॉन कोविड​​-19 रोगियों के उपचार के लिए बायोलॉजिक दवा इटोलिज़ुमाब (Itolizumab Injection) पेश करेगी जिसकी कीमत लगभग 8,000 प्रति शीशी होगी।

0
484
Itolizumab Injection

New Delhi: कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के लिए एक अच्छी खबर है। प्रमुख जैव प्रौद्योगिकी कंपनी, बायोकॉन ने (Itolizumab Injection) सोमवार को कहा कि वह मध्यम से लेकर गंभीर कोविड​​-19 रोगियों के उपचार के लिए बायोलॉजिक दवा इटोलिज़ुमाब (Itolizumab Injection) पेश करेगी जिसकी कीमत लगभग 8,000 प्रति शीशी होगी।

कोरोना को लेकर WHO की चेतावनी, आखिर ऐसा क्यों कहा ?

देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया अब इसकी वैक्सीन का इंतजार कर रही है। इन सब के बीच ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोविड के मरीजों के लिए (Itolizumab Injection) को अनुमति दे दी है। हालांकि उन्होंने साफ किया है इसका इस्तेमाल सिर्फ आपातकाल हालातों में किया जाना है।

Itolizumab Injection
Itolizumab Injection

बायोकॉन के कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजदार-शॉ ने एक आभासी सम्मेलन में कहा, ”जब तक वैक्सीन नहीं आती है, तब तक हमें जीवन रक्षक दवाओं की जरूरत होती है। मुझे लगता है कि हम दुनिया भर में जो कर रहे हैं, वह यह है कि हम इस महामारी के इलाज के लिए दवाओं का पुन: उपयोग कर सकते हैं या नई दवाओं का विकास कर सकते हैं।

Covaxin का ट्रायल जल्द होगा शुरू, पढ़े लेटेस्ट अपडेट

बायोकॉन ने इससे पहले एक नियामकीय सूचना में कहा था कि इटोलिज़ुमाब दुनिया का पहला नोवल बायोलॉजिकल उपचार है, जिसमें कोविड-19 से पीड़ित रोगियों का इलाज किया जाता है। उन्होंने कहा कि भले ही हमें इस साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में कोई टीका मिल जाए, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि दोबारा संक्रमण नहीं होगा, इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है कि जिस तरह से हम इसके काम करने की उम्मीद कर रहे हैं, यह उसी तरह से काम करेगा। इसलिए हमें तैयार रहने की जरुरत है।

खबरों के अनुसार कई कोविड-19 टेस्टों में Itolizumab Injection के नतीजे संतोषजनक आए इसके बाद DCGI ने अनुमति दी है। ऐसे में कोरोना संक्रमितों के लिए उम्मीद की एक और किरण नजर आई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here