बिहार में BJP और JDU के बीच मुश्किल हुआ बंटवारा, जानिए वजह

0
274
Bihar Election 2020
बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर अटकले तेज हो गई है। कई दिग्गज नेता महागठबंधन को छोड़कर एनडीए में शामिल होने जा रहे हैं।

Bihar: विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) को लेकर अटकले तेज हो गई है। एक तरफ राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी पार्टी में दावेदार की आजमाइश कर रहे हैं। तो वहीं दूसरी तरफ कई दिग्गज नेता महागठबंधन को छोड़कर एनडीए में शामिल होने जा रहे हैं। आपको बता दें लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान को लेकर कई बार सवाल के बावजूद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुलकर कुछ भी नहीं बोला।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कहा कि चुनाव के पहले या उस दौरान हमने जो भी कहा, उसे बाद में पूरा किया है। साथ ही कहा कि हमलोगों का गठबंधन (Bihar Election 2020) बदल गया, पर सात निश्चय को हमने पूरा किया। कोई भी काम अधूरा नहीं छोड़ा है। कुछ हिस्सा बचा है, जो अक्टूबर, 2020 तक पूरा हो जाएगा। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में जेडीयू और बीजेपी ने एक साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। लेकिन कहा जाता है कि सीट शेयरिंग का पूरा श्रेय बीजेपी को गया था। हालांकि गठबंधन ने कमाल का प्रदर्शन किया और राज्य की चालीस में से 39 सीटें जीतीं थीं।

यूपी में 8 सीटों पर होंगे विधानसभा चुनाव, 29 सितंबर को होगी घोषणा

इस जीत में लोकजनशक्ति पार्टी (Bihar Election 2020) भी शामिल थी, लेकिन अब ये सवाल उठने लगे हैं कि क्या पिछली बार के लोकसभा चुनाव की सफलता की तरह इस बार भी दोनों पार्टी अपनी जगह बिहार में बना पाएगी। वोट शेयरिंग के आधार पर भी देखा जाए तो 2015 के चुनाव में बीजेपी ने 53 सीटें ही जीती थी। उसे 24.42 प्रतिशत वोट मिले थे. वहीं जेडीयू को महज 16.83 प्रतिशत वोट मिले थे. साथ ही

अगर 2010 के वोट प्रतिशत से तुलना करें तो जेडीयू का वोट प्रतिशत घटा है (Bihar Election 2020) जबकि बीजेपी का बढ़ा है। ऐसे में दोनों ही पार्टियों के नेताओं के लिए सीट शेयरिंग का फॉर्मूला भी काफी चर्चा में रहा था। इस बार के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी के कई नेता चाहते हैं कि 50:50 के फॉर्मूले के हिसाब से चला जाए, लेकिन कहा जा रहा है कि इस बार के चुनाव में दोनों ही पार्टियों के लिए सीट शेयरिंग मुश्किल भरा हो सकता हैं. दोनों ही पार्टियां चाहेंगी कि वो ज्यादा सीटें अपने खाते में लें और चुनाव में सिंगल पार्टी बनने की कोशिश करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here