एनडीए ने साफ किया सीटों का फॉर्मूला, लोजपा को किया बाहर

बिहार में अक्टूबर-नवंबर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हैं। बीजेपी और जदायू के बीच हुआ सीटों का बंटवारा।

0
239
Bihar Assembly Election 2020
बिहार में अक्टूबर-नवंबर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हैं। बीजेपी और जदायू के बीच हुआ सीटों का बंटवारा।

Bihar: बिहार में चुनाव की तारीखे नजदीक आ गई है। बिहार चुनाव में NDA (Bihar Assembly Election 2020) ने अपनी सीटों का समीकरण तय कर लिया है। बिहार में अक्टूबर-नवंबर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हैं। महागठबंधन ने शुक्रवार को सहयोगी पार्टियों के बीच सीट बंटवारे (Bihar Chaunav 2020)को लेकर अंतिम मुहर लगाई तो एनडीए में भी आनन-फानन में सीटों का बंटवारा तय हो गया। 

सूत्रों की मानें तो जदयू और बीजेपी आधी-आधी सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। विधानसभा की 243 सीट में जदयू और भाजपा (Bihar Chaunav 2020) 119 -119 सीट पर अपने प्रत्याशी उतारेंगे। शनिवार देर रात तक चली बैठक में भाजपा और जदयू (Bihar Chaunav 2020) ने इसी फॉर्मूले पर अपनी सहमति जताई है। लोजपा को पूरी तरह से बाहर कर दिया है। 

यूपी में तीन नवंबर को होगा मतदान, बीजेपी ने घोषित किए उम्मीवार

एनडीए के इस सीट बंटवारे में लगातार भाजपा अड़ी रही, जिसका फायदा यह हुआ कि भाजपा को भी उतनी ही सीटों पर चुनाव लड़ना है, जितनी सीटों पर जदयू (Bihar Chaunav 2020) लड़ेगी। कहा जा रहा था कि जदयू बीजेपी से करीब 15 से 20 सीट ज्यादा पर चुनाव लड़ना चाहती थी, लेकिन भाजपा नेता सीटों का बंटवारा बराबर-बराबर करने पर अड़ी रहीं।

बता दे कि शनिवार को पटना के रूपसपुर के एक अपार्टमेंट (Bihar Chaunav 2020) में जदयू और भाजपा के नेताओं के बीच करीब 5 घंटे तक मीटिंग चली। इस बैठक में भाजपा की तरफ से देवेंद्र फडणवीस, भूपेंद्र यादव और संजय जायसवाल थे। वहीं, जदयू (Bihar Chaunav 2020) के तरफ से ललन सिंह, आरसीपी सिंह और विजेंद्र यादव थे। दोनों तरफ से एक-एक सीट पर चर्चा हुई, उसके बाद आधी-आधी सीट पर दोनों दलों में सहमति बन गई।   

महागठबंधन में सीटों पर तकरार, छोटे दल बरकरार

इस चुनाव में लोजपा को अलग कर दिया है। लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान का रुख बदला-बदला सा लग रहा था। जिसकी वजह से लोजपा को भारी नुकसान (Bihar Chaunav 2020) उठाना पड़ा है। बात यहां भी अटकी थी कि ऐसे में भाजपा ने अपनी आधी-आधी सीटों का फॉर्मूला सेट किया और जदयू के सामने यह प्रस्ताव रखा गया कि लोकसभा की तर्ज पर ही विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा जाए। 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here