कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ा खुलासा, भारत में 42 लाख लोगों की बचाई जान

0
15

Corona Vaccine: कोरोना महामारी के संकटकाल में कोरोना वैक्सीन Vaccine ने दुनियाभर में करीब 2 करोड़ संभावित मौतों को रोका है. जिसको लेकर खुलासा हुआ है. बता दे कि, यह खुलासा लैंसेट स्टडी Lancet study ने किया है. Lancet study ने भारत को लेकर कहा कि, भारत में करीब 42 लाख लोगों की जान कोरोना वैक्सीन ने बचाई है.

साल 2021 तक के लिए गए आंकड़े 

गौरतलब है कि, लैंसेट स्टडी Corona outbreak में दिसंबर 2020 से दिसंबर 2021 तक के आंकड़े लिए गए हैं. यह शुरुआती वक्त था जब कोविड वैक्सीन पहली बार मिलनी शुरू हुई थी. Lancet Study में यह भी कहा गया है कि अगर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन WHO ने समय रहते वैक्सीन बढ़ाने का टारगेट को पूरा कर लिया जाता तो 5,99,300 और जिंदगी दुनियाभर में बचाई जा सकती थीं.

जानकारी के लिए बता दे, WHO ने टारगेट रखा था कि 2021 के खत्म होने तक दुनिया के सभी देशों में 40 फीसदी आबादी को कोविड वैक्सीन की एक या दो खुराक दे दी जाएं, लेकिन कई वजहों से ऐसा हो नहीं पाया था.

oliver watson ने दी जानकारी

लेसैंट स्टडी लंदन के इंमीरियल कॉलेज ने की गई है. प्रोफेसर Oliver Watson ने बताया कि मॉडलिंग स्टडी बताती है कि कोविड टीकाकरण की वजह से भारत में लाखों जिंदगियां बची. वह बोले टीकाकरण का बेहद अच्छा असर देखने को मिला है. भारत ऐसा देश था जहां डेल्टा वैरिएंट ने कोहराम मचाया था.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here