Bhutan Civilian Award: भूटान ने पीएम नरेंद्र मोदी को सर्वोच्च नागरिक अवार्ड से किया सम्मानित

0
120
Narendra Modi
Bhutan Civilian Award: भूटान ने पीएम नरेंद्र मोदी को सर्वोच्च नागरिक अवार्ड से किया सम्मानित

PM Modi in Bhutan: भूटान (Bhutan) देश ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘नगदग पेल जी खोरलो’ (Ngadag Pel gi Khorlo) से सम्मानित किया। देश के राज्य के प्रमुख जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने बहुप्रतीक्षित नागरिक अलंकरण के लिए मोदी के नाम का उच्चारण किया और “बिना शर्त दोस्ती” और उस समर्थन पर प्रकाश डाला जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने वर्षों से भूटान तक बढ़ाया था और विशेष रूप से कोरोनावायरस रोग (कोविड -19) महामारी के दौरान किया था।

PMO ने किया ट्वीट

देश के प्रधानमंत्री (PM Modi) कार्यालय (PMO) ने फेसबुक (Facebook) पर एक आधिकारिक पोस्ट में नोट किया। “बहुत योग्य ! भूटान के लोगों की ओर से बधाई, “सभी बातचीत में, महामहिम को एक महान, आध्यात्मिक इंसान के रूप में देखा। व्यक्तिगत रूप से सम्मान का जश्न मनाने के लिए उत्सुक हूं।”

विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत और भूटान के बीच पारस्परिक रूप से लाभकारी आर्थिक अंतर्संबंध द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण तत्व रहा है। भारत भूटान का सबसे बड़ा व्यापार और विकास भागीदार बना हुआ है और उसने देश में कई विकास परियोजनाओं को अपनी सहायता प्रदान की है – जैसे कि 1020 मेगावाट की ताला जलविद्युत परियोजना, पारो हवाई अड्डा और भूटान प्रसारण स्टेशन।

भारत-भूटान का भागीदार कौन है ?

इसके अलावा, भारत भूटान का एक प्रमुख व्यापार भागीदार भी है, जिसमें दोनों देशों के बीच एक मुक्त व्यापार व्यवस्था मौजूद है। वास्तव में भूटान पहला देश था जिसने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा निर्मित कोविड -19 (Covid-19) टीकों के नरेंद्र मोदी शासन के उपहार को प्राप्त किया था। इस साल की शुरुआत में जनवरी में, देश को उपहार के रूप में भारत से कोविशील्ड वैक्सीन की 1.5 लाख खुराक की पहली खेप मिली थी।

बाद में हिमालयी देश को भारत से कोविड -19 वैक्सीन की अतिरिक्त 400,000 खुराक भी मिली, इस प्रकार महामारी के खिलाफ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण प्रक्रिया को सक्षम किया गया। भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने आभार व्यक्त करते हुए प्रार्थना की कि ये भाव भारत के लोगों के लिए असीम आशीर्वाद में बदल जाएं।

शेरिंग ने PM Modi के लिए किया ट्वीट

शेरिंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टैग करते हुए ट्वीट किया था, “कोविशील्ड की अतिरिक्त 400,000 खुराक प्राप्त करने की खुशी है, जिससे हमारे टीकाकरण कार्यक्रम के राष्ट्रव्यापी रोलआउट को संभव बनाया जा सके।” “भूटान के लोग और मैं आभारी हैं।”

पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने पनबिजली क्षेत्र से राज्य के साथ साझेदारी में विविधता लाने और अंतरिक्ष और शिक्षा में व्यापार और संबंधों को बढ़ाने के लिए भूटान का दौरा किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here