Bhai Dooj 2022 Tilak Direction: भाई दूज के खास अवसर पर रखें इन बातों का ध्यान, बहनें इस दिशा में करें अपने भाई का तिलक

0
400
इस दिशा में करें भाईयों को तिलक
इस दिशा में करें भाइयों को तिलक

Bhai Dooj 2022 Tilak Direction: पांच दिवसीय दिवाली (Diwali) का त्योहार धनतेरस (Dhanteras) के साथ शुरू होता है और भाई दूज के साथ ही संपन्न होता है। हिंदू धर्म में रक्षाबंधन (Rakshabandhan) की तरह ही भाई दूज (Bhai Dooj) का भी बड़ा महत्व है और रक्षांधन की तरह ही मनाया जाता है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की द्वितीय तिथि के दिन भाई दूज का पर्व है। भाई दूज की पूजा हमेशा मुहूर्त देखकर ही करनी चाहिए। इस दिन भाई और बहन के बीच प्यार, आदर और स्नेह बढ़ता हैं।

वहीं काफी कम लोग जानते है कि रक्षाबंधन के दिन भाई अपनी बहन से राखी बंधवाकर असकी रक्षा का वचन देता है। साथ ही बहन ईश्वर से अपने भाई की लंबी आयु की प्रार्थना भी करती है। वहीं भाई दूज के दिन बहन अपने भी को तिलक लगा कर ईश्वर से उसकी स्वस्थ और खुशहार जीवन के लिए कामना भी करती है। इस बार भाई दूज का पर्व 26 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा। साथ ही आपको बता दें कि भाई दूज के शुभ अवसर पर किस दिशा की ओर मुख करके बहन अपने भाई को लगा सकती है तिलक-

भाई दूज का महत्व

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की द्वितीय तिथि के दिन भाई दूज का पर्व आता है। भाई दूज के पर्व को भाई और बहन धूम धाम से मनाते हैं। इस दिन भाई अपनी बहन के घर जाते है और उन्हें कुछ ना कुछ तोहफा भी देते हैं। वहीं सभी बहनें अपने भाई का स्वागत करती हैं और उन्हें तिलक लगाती हैं। जिसके बाद बहन ईश्वर से अपने भाई को स्वस्थ रखने के लिए प्रार्थना करती हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से अकाल मृत्यु का डर खत्म हो जाता है और लंबी उम्र का वरदान प्राप्त होता है।

इस दिशा में करें तिलक

शास्त्रों के अनुसार, कहते है कि तिलक करते समय लड़के यानी भाई का मुख उत्तर या उत्तर-पश्चिम में से किसी एक दिशा में होता है। वहीं खड़ी लड़की यानी बहन का मुख उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में होना चाहिए। साथ ही इस दिन जब तक बहन अपने भाई को तिलक ना कर दें, तब तक भाई को कुछ भी नहीं खाना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

भाई दूज के दिन भाई को तिलक लगाते समय दिशा का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। ध्यान रखना होता है कि पूजा के लिए चौक को उत्तर पर्व में बनाना शुभ माना जाता है। वहीं पूजा का चौक तैयार करने के लिए आटे और गोबर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके बाद भाई को चौकी पर बैठाकर तिलक करना चाहिए और कलाई पर मोली बांध कर आरती उतारनी चाहिए। साथ ही में सभी बहनों को अपने भाईयों की लंबी उम्र की मनोकामनाएं करनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here