सर्दियों में अदरक वाली चाय पीने फायदे, मौसमी बीमारियों से होगा बचाव, पढें

0
22

सर्दियों में अदरक वाली चाय का सेवन हर घर में आम होता है। अदरक की तासीर काफी गर्म होती है, जिसके कारण ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए ज्यादातर लोग चाय में अदरक डालना पसंद करते हैं।

क्या आप जानते हैं कि अदरक वाली चाय केवल ठंडक ही दूर नहीं करती है, बल्कि कई बीमारियों को कंट्रोल करने के भी काफी मददगार साबित हो सकती है।

अदरक वाली चाय टेस्टी होने के साथ-साथ काफी हेल्दी भी होती है, मगर सर्दियों में अधिकतर लोग सिर्फ ठंडक दूर करने के लिए चाय में अदरक डालकर पीते हैं। वहीं, कई लोग अदरक वाली चाय के वास्तविक फायदों से पूरी तरह अनजान होते हैं।

सर्दियों के दौरान कई लोगों को मोशन सिकनेस की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जी मिचलाना, उल्टी और जुकाम जैसी प्रॉब्लम आम हो जाती है। अदरक वाली चाय दिमाग के रिसेप्टर को ब्लॉक करके आपको मोशन सिकनेस या मॉर्निंग सिकनेस से राहत दिलाने में असरदार होती है।

सर्दियों में अदरक वाली चाय शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाकर दिल को हेल्दी रखने में सहायक होती है। नियमित रूप से अदरक वाली चाय पीने से न सिर्फ आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है, बल्कि हार्ट अटैक, खून जमने और कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने के चांसेस भी कम हो जाते हैं।

वही, सर्दी के मौसम में गले में खराश और खांसी की समस्या आम है। गले की खराश और खांसी आदि दूर करने के लिए अदरक और मुलेठी का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से कफ जमने की समस्या में भी बहुत फायदेमंद होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here