भूमि पूजन से पहले हनुमान जी के दर्शन करेंगे पीएम मोदी, जानें अयोध्या से जुड़ी पूरी खबर

पांच अगस्त को पीएम श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए नींव रखेंगे। इसके पहले वह हनुमानगढ़ी मंदिर जायेंगे, जहां हनुमानजी के दर्शन करेंगे और उनसे भूमि पूजन की अनुमति लेंगे।

0
309
Ayodhya Ram Mandir
भूमि पूजन से पहले हनुमान जी के दर्शन करेंगे पीएम मोदी, जानें अयोध्या से जुड़ी पूरी खबर

Uttarpradesh: लंबे संघर्ष के बाद आखिरकार अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण (Ayodhya Ram Mandir) की शुभ घड़ी आ गई है। सोमवार को भगवान गणेश की पूजा के साथ भूमि पूजन के काम की शुरूआत हो चुकी है। इसके बाद (Ayodhya Ram Mandir) माता सीता की कुलदेवी छोटी देवकाली और भगवान राम की कुलदेवी बड़ी देवकाली की पूजा की गई। इसके लिए अयोध्या और बनारस से 21 पंडित बुलाए गए।

Ayodhya Ram Mandir: बीजेपी नेता उमा भारती भूमि पूजन कार्यक्रम में नहीं होंगी शामिल

5 अगस्त के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) राम मंदिर निर्माण (Ayodhya Ram Mandir) के लिए भूमि पूजन करेंगे। भूमि पूजन का यह कार्यक्रम 3 दिनों तक चलेगा। अयोध्या पहुंचने पर पीएम मोदी रामलला के दर्शन करने के पहले हनुमान गढ़ी भी दर्शन के लिए जाएंगे। ऐसा इसलिए किया जायेगा, क्योंकि मान्यता है कि ‘भगवान हनुमान के बिना, भगवान राम का कोई भी काम पूरा नहीं होता है.’ पीएम हनुमान जी का आशीर्वाद लेकर ही जन्मभूमि स्थली पर राम मंदिर के निर्माण की नींव रखेंगे। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी तैयारियों का जायजा लेने सोमवार को अयोध्या पहुंचे थे।

भूमि पूजन से पहले ही अयोध्या पूरी तरह से सज चुका है। जगह-जगह भगवान राम के भजन गूंज रहे हैं। रामनगरी में चारों ओर केसरिया रंग के झंडे लहरा रहे हैं। मार्गों पर केसरिया पताकाएं लहरा रही हैं। इन पताकाओं पर भगवान राम और राम दरबार और हनुमान जी के चित्र लगाए गए है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर पूरी अयोध्या सील हो गयी है। कोरोना के चलते हनुमानगढ़ी और रामजन्मभूमि जैसे इलाके को सैनिटाइज भी किया जा रहा है।

इसके अलावा आज यानी मंगलवार को अयोध्या के हनुमानगढ़ी में सुबह 8 बजे से ही राम अर्चना शुरू हो जाएगी। साल में एक बार होने वाली निशान पूजा भी होगी। बता दें कि सुरक्षा को लेकर सोमवार से ही अयोध्या को सील कर दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में 3 घंटे रहेंगे। वे यहां पारिजात का एक पौधा लगाएंगे। अयोध्या में साढ़े 12 बजे भूमि पूजन शुरू होगा, जो ठीक 10 मिनट तक चलेगा। इसके बाद प्रधानमंत्री शिलान्यास समारोह में शामिल होंगे। यह कार्यक्रम करीब सवा घंटे चलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here