Amit Shah At DU: सेमिनार में बोले शाह- ‘पीएम मोदी से पहले भारत की कोई रक्षा नीति नहीं थी’, जम्मू-कश्मीर और AFSPA का भी किया ज़िक्र

0
114
Kanhaiyalal Murder Case
Kanhaiyalal Murder Case

Amit Shah At DU: 19 मई को दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक समारोह में देश के गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने शिरकत की। कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान अमित शाह ने कहा कि “साल 2014 के बाद से देश में लगातार परिवर्तन हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से पहले भारत की कोई रक्षा नीति नहीं थी।”

दिल्ली विश्वविद्यालय के पॉलिटिकल साइंस डिपार्टमेंट में तीन दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन किया गया है। ये सेमिनार ‘रीविज़िटिंग द आइडियाज़ ऑफ़ इंडिया फ्रॉम स्वराज टू न्यू इंडिया’ विषय पर आयोजित किया गया था।

दुनिया ने भारत की रक्षा नीति देखी: शाह

अमित शाह ने दिल्ली यूनिवर्सिटी (Amit Shah At DU) के सेमिनार में कहा, “पहले विदेश नीति को ही रक्षा नीति माना जाता था। लेकिन पीएम मोदी के नेतृत्व में जब हमने सर्जिकल और एयर स्ट्राइक किया तो पूरी दुनिया ने भारत की रक्षा नीति भी देखी। भारत अपनी सीमा और सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने वालों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भी दृढ़ प्रतिज्ञ है।”

अपने संबोधन के दौरान अमित शाह (Amit Shah) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के कार्यकाल यानी कि साल 2014 से लेकर साल 2022 तक की उपलब्धियों को गिनवाया।

अमित शाह (Amit Shah) ने संबोधित करते हुए कहा, “साल 2014 से 2022 तक, पीएम के नेतृत्व की यात्रा में सामाजिक, शैक्षणिक, आर्थिक और सांस्कृतिक तौर पर भारत को गौरवान्वित करने के लिए बहुत काम किया गया है।”

कोरोना काल का भी ज़िक्र

अमित शाह (Amit Shah) ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि पूरी दुनिया हैरान है कि, “भारत में 190 करोड़ कोरोना रोधी टीके लग गए और कोई अव्यवस्था नहीं हुई। आज विश्व स्तर पर भारत की व्यवस्था की चर्चा हो रही है।”

उत्तरपूर्व के हालात में सुधार पर अमित शाह (Amit Shah) बोले, “75 जिलों से AFSPA हटाई गई। पहले मानवाधिकार के नाम पर AFSPA हटाने की बात होती थी। जिस दौरान जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया जाना था तब लोग कहते थे कि क्या हो जाएगा, खून की नदियां बह जाएगी। लेकिन पीएम मोदी ने इसे चुटकी बजाते हुए कर दिया। मैं ऐसे लोगों को कहना चाहता हूं कि मोदी जी की सरकार में खून की नदियां तो क्या कंकड़ भी नहीं चले।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here