लॉकडाउन: दो राज्यों को छोड़ पूरे देश में विमान सेवा शुरू, यात्रा पर राज्यों ने जारी की गाइडलाइन

0
553
हवाई सेवा

कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए भारत में लॉकडाउन 25 मार्च से लॉकडाउन लागू किया गया. जिसके बाद से हवाई उड़ान सेवा को बंद किया गया था. लॉकडाउन के चौथे चरण में 25 मई से घरेलू उड़ान सेवा को भी फिर से शुरू करने किया गया है. हालांकि, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में अभी भी हवाई सेवा की शुरुआत नहीं हो रही है.

लॉकडाउन के चौथे चरण में 25 मई से घरेलू विमान सेवा की फिर से शुरुआत होने पर दिल्ली एयरपोर्ट से सुबह 4:45 पर पुणे के लिए पहली फ्लाइट रवाना हुई. जबकि मुंबई एयरपोर्ट से सुबह 6:45 पर पहली फ्लाइट पटना के लिए रवाना हुई.

घरेलू विमान सेवा की शुरुआत को लेकर नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर बताया था, ‘देश में नागरिक उड्डयन कार्यों की सिफारिश करने के लिए विभिन्न राज्यों के साथ बातचीत का एक लंबा दिन रहा. आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर सोमवार से पूरे देश में घरेलू उड़ानों की शुरुआत होगी.’

हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि सोमवार से मुंबई और राज्य के अन्य हवाई अड्डों से अनुमोदित और अनुसूची के अनुसार मुंबई से सीमित उड़ानें होंगी. वहीं आंध्र प्रदेश में 26 मई और पश्चिम बंगाल में 28 मई से घरेलू उड़ानों की शुरुआत की जाएगी.

गौरतलब है कि करीब दो महीने के बाद घरेलू उड़ानों के टेकऑफ के लिए एयरपोर्ट पर विशेष तैयारियां की गई हैं. एयरपोर्ट पर अब नए नियमों के साथ सब कुछ काफी कुछ बदला दिखाई दे रहा है. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए एयरपोर्ट पर दो मीटर की दूरी और टचलेस सिस्टम को फॉलो किया जाएगा. हवाई यात्रा को लेकर राज्य सरकारों ने अपने-अपने राज्यों के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here