सर्दियों के मौसम में इन चीजों का करें सेवन और दिल की बीमारियों को कहें बाय-बाय

दिसंबर के महीने में सर्दी अपने चरम पर है। ऐसे में दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है और जीवन को लंबा बनाए रखने के लिए वैसे भी दिल का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे फास्टफूड, जो सर्दियों के मौसम में भी आपके दिल को रखेंगे स्वस्थ-

0
1214

नई दिल्ली: दिसंबर के महीने में सर्दी अपने चरम पर है। ऐसे में दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है और जीवन को लंबा बनाए रखने के लिए वैसे भी दिल का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे फास्टफूड, जो सर्दियों के मौसम में भी आपके दिल को रखेंगे स्वस्थ-

विटामिन सी से युक्त खाना
बता दें कि सर्दियों में विटामिन सी से भरपूर खाना जहां आपको तरोताजा रखेगा वहीं आपकी त्वचा को भी स्वस्थ बनाए रखेगा। दरअसल, नींबू, संतरा और आंवला में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो दिल की बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है।

नट्स
सर्दियों के मौसम में विटामिन ई से भरपूर बादामा और अखरोट अपने आहार में शामिल करना चाहिए। नट्स का सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही इन नट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो दिल के लिए बेहद जरूरी होता है।

प्रोटीन से युक्त आहार
दिल के स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक आहार होना बहुत जरूरी है, जो सोया में भरपूर होता है। सोया बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है।

चुकंदर का जूस
सर्दियों में पानी तो कम ही पिया जाता है, ऐसे में शरीर में पानी की कमी आ जाती है, जिससे डिहाईड्रेशन भी हो सकता है। ऐसे में चुकंदर के जूस का सेवन करना चाहिए, इससे एक तो शरीर में खून की कमी नहीं होगी और पानी की भी पूर्ति होगी। वहीं, बॉडी डिटॉक्सीफाई भी रहेगा। इससे दिल भी तरोताजा रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here