47 Chineseapps Banned: भारत से 47 और चीनी ऐप हुए बैन, PUBG भी हो सकता है शामिल

चीन से जुड़ी कंपनियों पर भारत सरकार ने फिर एक बार बड़ी कार्रवाई की है। भारत सरकार ने चीन के 47 और ऐप बैन करने का फैसला किया हैं।

0
387
47 Chineseapps Banned

New Delhi: चीन के ऐप के खिलाफ भारत सरकार की ओर से एक और कार्रवाई की जा रही है। भारत ने एक बार फिर से 47 चीनी ऐप्स बैन (47 Chineseapps Banned) करने का फैसला किया है। दरअसल ये ऐप्स कुछ समय पहले बैन किए गए ऐप्स के क्लोन के तौर पर काम कर रहे थे। सरकार ने इससे पहले 59 ऐप्स बैन किए थे। जिन 47 क्लोन ऐप्स (47 Chinese Apps Banned) पर प्रतिबंध लगाया गया है, उसमें टिकटॉक लाइट और कैम स्कैनर एडवांस वाले ऐप्स भी शामिल हैं।

भारत में ऐप बैन के बाद इन बातों को लेकर परेशान चीन!

सूत्रों के मुताबिक 47 चीनी ऐप्स बैन (47 Chineseapps Banned) के बाद तैयार की जा रही लिस्ट में कुछ टॉप गेमिंग चीनी ऐप्स भी शामिल हैं, जिन्हें बैन किया जा सकता है। रिव्यू की जा रही ऐप्स की लिस्ट में Xiaomi के बनाये गये Zili App, ई-कॉमर्स Alibaba का Aliexpress App, Resso App और Bytedance का ULike App शामिल है। सरकार लगभग सभी 275 ऐप्स को, या इनमें से कुछ ऐप्स को बैन कर सकती है।

इसके अलावा गेमिंग ऐप पबजी के भी बैन होने की खबरें आ रही है। लेकिन इस ऐप को पूरी तरह चीनी नहीं कहा जा सकता है। वहीं गृह मंत्रालय ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। हालांकि, मामले से जुड़े एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि चीन के ऐप्स का लगातार रिव्यू जारी है और ये भी पता लगाने की कोशिश कि जी रही है कि उन्हें फंडिंग कहां से हो रही है।

अगर आप है बैन हुए एप के यूजर्स तो सबसे पहले करें ये काम..

अधिकारी सूचना के अनुसार कुछ ऐप्स से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पाया गया है तो कुछ ऐप डेटा शेयरिंग और निजता के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं।बता दें कि ये सब चीन और भारत के बीच तनाव के चलते हो रहा है। इस तनाव की वजह से दोनों देशों की सेनाओं के बीच एक खूनी झड़प भी हो चुकी है, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। तब से लेकर अब तक भारत के लोगों में चीन को लेकर एक गुस्सा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here