गर्भवती महिला को चढ़ा संक्रमित खून, हो गई HIV का शिकार

0
55

तमिलनाडु में डॉक्टरों की बड़ी लापरवाही सामने आई है. जहां एक गर्भवती महिला को संक्रमित खून चढा दिया गया. उसके बाद उस महिला को HIV हो गया. जिससे उसकी जान पर बन आई. 24 साल की एक महिला को एनीमिया हो गया था. जिसके बाद डॉक्टरों ने उसे खून की कमी बताई थी. महिला ने एक सरकारी अस्पताल से खून मंगवाया था जिसके बाद डॉक्टरों ने खून की जांच किए बिना महिला को खून चढ़ा दिया.

महिला दूसरी बार गर्भवती थी. ब्लड चढ़ाने से पहले महिला को HIV नहीं था. क्योंकि उससे पहले एचआईवी परीक्षण की रिपोर्ट में एचआईवी-निगेटिव दिखाया गया था. लेकिन खून चढ़ने के बाद ही उस प्रेग्नेंट महिला की हालत खराब हो गई तो उसे फिर से प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया हॉस्पिटल में किए गए ब्लड टेस्ट से पता चला कि महिला एचआईवी से संक्रमित है इस खुलासे के बाद हड़कंप मच गया.

सूत्रों के मुताबिक इस मामले के सामने आने के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों ने जांच की तो प्रारंभिक जांच में सामने आया कि सरकारी अस्पताल के ब्लड बैंक ने एक डोनर से रक्त प्राप्त किया था, जिस पर HIV पॉजिटिव  होने का संदेह व्यक्त किया गया था. ये ब्लड उस वक्त एक एनजीओ द्वारा संचालित कैंप में एक शख्स ने डोनेट किया था, इसके बावजूद ना तो उस शख्स का कोई मेडिकल रिकॉर्ड रखा गया और ना ही उसके टेस्ट रिजल्ट के बारे में बताया गया.

पीड़ित महिला आठ महीने की गर्भवती है,स्वास्थ्य महकमे की इस घोर लापरवाही से इस प्रेग्नेंट महिला की हालत बेहद खराब है. प्राथमिक जांच के आधार पर हास्पिटल के तीन कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है साथ ही इस बात की जांच भी की जा रही है कि क्या संक्रमित ब्लड किसी अन्य मरीजों को भी चढ़ाया गया था .

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here