MCD उपचुनाव: बीजेपी की करारी हार, AAP की जय जयकार

MCD उपचुनाव Delhi MCD Election में आम आदमी पार्टी ने जीत हासिल की है। इस बार बीजेपी की करारी हार हुई है।

0
255
Delhi MCD Election 2021
MCD उपचुनाव Delhi MCD Election में आम आदमी पार्टी ने जीत हासिल की है। इस बार बीजेपी की करारी हार हुई है।

New Delhi: MCD उपचुनाव (Delhi MCD Election 2021) में आम आदमी पार्टी ने जीत हासिल की है। इस बार बीजेपी की करारी हार हुई है। इस बीच दिल्ली बीजेपी प्रमुख आदेश गुप्ता ने कहा कि पार्टी 2022 के एमसीडी चुनाव से कमियों को दूर करने की कोशिश करेगी। बता दें कि दिल्ली नगर निगम के पांच वार्ड उपचुनावों में आम आदमी पार्टी (Delhi MCD Election 2021) ने चार और कांग्रेस ने एक सीट पर जीत हासिल की है। त्रिलोकपुरी, शालीमार बाग वार्ड, रोहिणी-सी और कल्याणपुरी सीट पर आम आदमी पार्टी उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है। 

त्रिवेंद्र कैबिनेट मीटिंग के 9 बड़े फैसले, जानें क्या होगा नया

पूर्वी दिल्ली की चौहान बांगड़ सीट से कांग्रेस उम्मीदवार (Delhi MCD Election 2021) ने जीत हासिल की है। दरअसल, नगर निगम के पांच वार्ड के लिए 28 फरवरी को उपचुनाव हुए थे। इनमें से 50 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ था। इन पांच वार्ड में से चार आम आदमी पार्टी के पास थे, जबकि शालीमार बाग नॉर्थ से बीजेपी के पार्षद थे। 

75 जिलों की आरक्षण लिस्ट आई सामने, जानिए कब आएगी आखिरी लिस्ट

2022 के चुनाव की रणनीति

इस चुनाव से अंदाजा लग सकता है कि 2022 में किसके हाथ लगेगी दिल्ली (Arvind Kejriwal) की सत्ता, चुनाव के बाद  ही तीनों प्रमुख पार्टी की ओर से नेता जीत की दावेदारी कर चुके हैं। तीनों पार्टियां इसे अगले निगम चुनाव का सेमीफाइनल मानकर चल रही हैं।

28 फरवरी को 44 केंद्रों पर उपचुनाव (Arvind Kejriwal) हुआ था। इसमें सभी वार्डों के कुल 24,24,14 मतदाताओं में से 12,32,99 मतदाताओं ने लोकतंत्र के पर्व में हिस्सा लिया था। इस वजह से कुल 50.86 फीसदी मतदान हुआ था। सबसे ज्यादा मतदान कल्याणपुरी वार्ड में 59.19 फीसदी दर्ज किया गया था जबकि सबसे कम शालीमार बाग 43.33 फीसदी रहा था।  

राजनीति से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Political News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here