बिहार में पहले चरण का नामांकन शुरु, सीट बंटवारे पर घमासान जारी

बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण का नामांकन शुरु हो गया है। चुनाव आयोग पहले चरण के मतदान के लिए आज अधिसूचना जारी करेगा।

0
237
Bihar Election 2020
बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण का नामांकन शुरु हो गया है। चुनाव आयोग पहले चरण के मतदान के लिए आज अधिसूचना जारी करेगा।

Bihar: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) में पहले चरण का नामांकन शुरु हो गया है। चुनाव आयोग पहले चरण के मतदान के लिए आज अधिसूचना जारी करेगा। कोरोना काल होने के बावजूद पहला विधानसभा चुनाव 28 अक्टूबर को होने जा रहा है। इस बार उम्मीदवार चुनाव के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से नामांकन कर सकते है। चुनाव के लिए चुनाव आयोग पहले चरण  (Bihar Election 2020) के मतदान के लिए आज अधिसूचना जारी करेगा। 

महागठबंधन में सीटों पर तकरार, छोटे दल बरकरार

पहले चरण की 71 सीटों के लिए नामांकन की (Bihar Election 2020) प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। लेकिन सीट बंटवारे को लेकर सत्ताधारी एनडीए और विपक्षी दलों के महागठबंधन में अब तक कोई समझौता नहीं हो सका है। ऐसे में नामांकन शुरू होने के साथ चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी कर चुके उम्मीदवारों में हलचल देखने को मिल रही है। हालांकि महागठबंधन और एनडीए (Bihar Election 2020) दोनों ही जल्द ही सीट बंटवारे की घोषणा की बात कर रहे हैं। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार की राजनीति को देखते हुए सीट बंटवारे का मुद्दा जल्द सुलझता हुआ नजर नहीं आ रहा।  

सत्ताधारी एनडीए में जनता दल यूनाइटेड (JDU) और लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सहयोगी पार्टियां हैं। अब जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा भी इस गठबंधन में शामिल हो गए है। इस वजह से सीट बंटवारे को लेकर (Bihar Election 2020) एनडीए नेताओं को ज्यादा माथापच्ची करनी पड़ रही है। सुत्रो की माने तो इस बार बिहार चुनाव में जदयू एनडीए में बड़े भाई की भूमिका में नजर आना चाहती है। इसलिए बीजेपी से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की दावेदारी ठोक रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस बात की ज्यादा संभावना दिख रही है कि राज्य की 243 विधानसभा सीटों (Bihar Election 2020) में से भाजपा और जदयू 100-100 सीटों पर चुनाव लड़ें। बाकी 43 सीटें सहयोगी चिराग पासवान और जीतनराम मांझी को दी जाएं।   

BJP के हाथ लगा नया चिराग, पासवान देखते रहे राह

तेजस्वी यादव महागठबंधन का नेतृत्व कर रहे हैं। फिलहाल महागठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर कोई सहमति नहीं बन पाई है। इस तकरार की वजह से मांझी ने महागठबंधन (Bihar Election 2020) से किनारा कर लिया। उपेंद्र कुशवाहा भी अलग हो चुके हैं। राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे को लेकर बातचीत जारी है। लेकिन दिक्कत उन प्रत्याशियों की है जो नामांकन दाखिल करने की तैयारी में हैं, लेकिन उन्हें समझ नहीं आ रहा कि मिल पाएगा या नहीं। 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here