11 राज्यों की 54 सीटों पर आज मतदान, जानें कब आएंगे नतीजे

देश के 11 रज्यों के 56 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहे है। यह चुनाव सभी पार्टियों के लिए जरूरी है इसलिए प्रचार को लेकर पार्टियों ने जान फूंक दी है।

0
210
By-Election 2020
11 राज्यों की 54 सीटों पर आज मतदान, जानें कब आएंगे नतीजे

New Delhi: बिहार में आज विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) को लेकर दूसरे चरण की वोटिंग है और सभी का फोकस वहीं बना हुआ है, लेकिन देश के 11 रज्यों के 56 विधानसभा सीटों (Assembly Seat) पर भी उपचुनाव (By-Election 2020) हो रहे है। यह चुनाव सभी पार्टियों के लिए जरूरी है इसलिए प्रचार को लेकर पार्टियों ने जान फूंक दी है। वहीं आज यूपी में विधानसभा सीटों पर मतदान शुरु हो गया है। और सुबह 7 बजे से शुरु हुई ये मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा।

उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर 88 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। सूबे में बीजेपी, सपा, कांग्रेस और बसपा ने अपने प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। चुनाव आयोग के मुताबिक इस समय राज्यों में विधानसभाओं के लिए 63 सीटें खाली हैं। जिनमें सिर्फ 56 सीटों पर ही उपचुनाव (By-Election 2020) हो रहे है। 54 सीटों पर मंगलावर को वोटिंग होगी वहीं बची 2 सीटों पर बिहार में तीसरे चरण के साथ शनिवार को वोटिंग होगी।

7 सीटों पर शुरू हुआ मतदान, 6 सीटों पर बीजेपी और सपा के बीच सीधा टकराव

यूपी के अलावा एमपी की 28, गुजरात की 8, कर्नाटक, ओडिशा, झारखंड और नगालैंड में दो-दो और तेलंगाना, छत्तीसगढ़, हरियाणा में एक-एक सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं। वहीं केरल, तमिलनाडु, असम और पश्चिम बंगाल में अगले साल 2021 में विधानसभा चुनाव है, इस वजह से वहां की 7 खाली सीटों पर चुनाव आयोग ने फिलहाल उपचुनाव टाल दिए हैं।

बिहार में वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर 7 नवंबर को उपचुनाव होंगे। जेडीयू सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो (Baidyanath Prasad Mahto) के फरवरी में निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव जरूरी हो गया था। सभी उपचुनावों के नतीजे 10 नवंबर को सामने आएंगे। बता दें कि इन उपचुवानों में सबसे अहम मध्यप्रदेश के चुनावा है, यहां सबसे ज्यादा 28 सीटों पर उपचुनाव हो रहे है क्योंकि इस साल मार्च में कांग्रेस सरकार के 22 विधायकों के भाजपा में पाला बदलने के बाद कमलनाथ (Kamal Nath) की 15 महीने पुरानी सरकार गिर गई थी।

बिहार में दूसरे चरण की वोटिंग के लिए लगी लंबी कतार, पीएम ने किया ट्विट

इसके बाद कांग्रेस के तीन अन्य विधायकों ने भी ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) का समर्थन किया और भाजपा में शामिल हो गए। वहीं अन्य तीन सीटें विधायकों की मौतों के कारण खाली हो गई हैं। फिलहाल राज्य में 107 विधायकों के साथ राज्य शिवराज सिंह की सरकार है। विधानसभा उपचुनावों में भाजपा को बहुमत हासिल करने के लिए कम से कम नौ सीटें जीतने की जरूरत है। दूसरी ओर कांग्रेस को राज्य की सत्ता में वापसी के लिए 28 सीटें जीतने की जरूरत है।

राजनीति से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Political News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here