Fact Check: ‘कौन फेक्ट चेकर है और कौन फेक्ट चेक के पीछे तनाव पैदा कर रहा है’… संसद में अनुराग ठाकुर ने कही ये बात

0
76
Anurag Thakur on Fact Check

नई दिल्ली/ Anurag Thakur on Fact Check: ये समझना जरूरी है कि कौन फैक्ट चेकर (Who Is Fact Checker) है और कौन दूसरी तरह के अपराध… फैक्ट चेक fact check के पीछे रहकर कोई समाज में तनाव खड़ा करने का काम ना करे। यदि कोई शिकायत करता है तो कानून अपना काम करता है। गुरुवार केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने राज्यसभा में यह बात कही।

बुधवार को ही फेक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर को सुप्रीम कोर्ट ने राहत दी है। सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस को भी संयम से गिरफ्तारी करने की हिदायत दी थी।

केंद्रीय मंत्री की टिप्पणी को मोहम्मद जुबैर के विवाद (Mohammed Zubair Case) के बयान तौर पर देखा जा रहा है।

अनुराग ठाकुर ने गुरुवार 21 जुलाई को संसद में कहा कि यदि कोई तथ्यों की जांच की आड़ में समाज में तनाव पैदा करने की कोशिश करता है, तो कार्रवाई की जाएगी।

कोई शिकायत करता है तो कानून अपना काम करता है

दरअसल, राष्ट्रीय जनता दल के मनोज झा ने अनुराग ठाकुर से यह सवाल पूछा कि नफरत और घृणा के बयान देने वालों के खिलाफ या तो कोई कार्रवाई नहीं होती है या तो सांकेतिक होती है लेकिन फैक्ट चेकर के खिलाफ कार्रवाई होती है। इसके जवाब में अनुराग ठाकुर ने (Anurag Thakur on Fact Check) कहा, ये समझना जरूरी है कि कौन फैक्ट चेकर है और कौन दूसरी तरह के अपराध कर रहा है। फैक्ट चेक के पीछे रहकर कोई समाज में तनाव खड़ा करने का काम ना करे। ये बहुत आवश्यक है। कोई शिकायत करता है तो कानून अपना काम करता है। इस पर हमारा मंत्रालय सीधे कोई कार्रवाई नहीं करता।

सोशल मीडिया के माध्यम से फर्जी खबरें फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि भारत की एकता और अखंडता और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर ऐसे मामलों में कार्रवाई की जाती है। उन्होंने बताया कि साल 2021-22 में भी सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने ऐसे 94 यूट्यूब चैनल, 19 सोशल मीडिया अकाउंट के साथ 747 यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर (URL) को बंद कर दिया, जिनकी गतिविधियां देश के शांति और सौहार्द के लिए ठीक नहीं थी।

उन्होंने कहा कि जो देश के खिलाफ काम करते थे, उनके खिलाफ इस सरकार ने काम किया है। हमने कोई संकोच नहीं किया है। जो मित्र देश भी भारत के खिलाफ दुष्प्रचार करते थे, उनके खिलाफ भी अगर कड़ी कार्रवाई की है तो मोदी सरकार ने की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here