जी-20 शिखर सम्मेलन: PM मोदी ने ट्रंप, पुतिन और शिंजो आबे से की मुलाकात

0
59
मोदी, ट्रंप और पुतिन की तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अर्जेंटीना के ब्यूनो आयर्स में चल रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप, रुस के राष्ट्रपति पुतिन और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय बैठक में भाग लिया. जिसमें नरेंद्र मोदी ने महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की. डोनाल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच शुक्रवार को पहली बैठक हुई.

इसके साथ ही मोदी ने अन्य वैश्विक नेताओं के साथ ‘जी20 अर्जेंटीना परिवार’ के साथ तस्वीर खिंचवाई. इससे पहले, मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, सऊदी अरब के वली अहद मोहम्मद बिन सलमान और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस से अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें की थी.

बता दें बैठक के दौरान ट्रंप ने भारत के विकास और उसकी गाथा की तारीफ की तीनों नेताओं ने संपर्क, स्थायी विकास, आतंकवाद निरोध, समुद्री और साइबर सुरक्षा जैसे वैश्विक व बहुपक्षीय हितों के सभी बड़े मुद्दों पर तीनों देशों के बीच सहयोग के महत्व पर जोर दिया. यह बैठक ऐसे समय में हुई जब चीन दक्षिण चीन सागर में क्षेत्रीय विवाद और पूर्वी चीन सागर में जापान के साथ विवाद में उलझा हुआ है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here