इस मीठे फल के सेवन से शुगर के रोगियों को मिलेगा छुटकारा, पढ़ें…

0
42
design image

आज के समय में ज्यादातर लोग किसी ना किसी बीमारी से जूझ ही रहे हैं. जिसका सबसे बड़ा कारण गलत खान-पान हो सकता है, क्योंकि जैसे-जैसे देश में बदलाव हो रहा है वैसे-वैसे हमारे खान-पान में भी बदलाव होते हुए नजर आ रहे हैं और लोग अपनी उम्र से पहले ही किसी न किसी रोग के शिकार हो रहे हैं. वहीं मधुमेह यानी शुगर से बहुत लोग परेशान हैं, जिससे छुटकारा दिलावाने के लिए आज हम आपको एक बेहतरीन रामबाण इलाज बताने जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं.

चीन में पाए जाने वाले मोंक फ्रूट को एक संस्थान के विशेषज्ञों पालमपुर में तैयार कर रहें हैं. जिसकी विशेषता ये है कि ये चीनी से 300 गुना ज्यादा मीठा होने के साथ-साथ कैलोरी फ्री है. साथ ही शुगर के मरीजों के लिए तो ये रामबाण है. बता दें कि CSIR इस प्रोजेक्ट पर 1 साल पहले से काम कर रहे थे, जिसके चलते अब मोंक फ्रूट चीनी के रूप में बाजार में लोगों को मिल सकेगा.

आपको बता दें कि इस फल को खाने से कभी भी शुगर जैसी बीमारी नहीं होगी. CSIR के वैज्ञानिकों के मुताबिक मोंक फ्रूट स्टीविया के मुकाबले ज्यादा मीठा है. वहीं बताया जा रहा है कि अब इस फल को उगाने के लिए सीएसआइआर-आइएचबीटी किसानों को भी देंगे. जिससे किसानों की आर्थिक स्थित मजबूत हो जाएगी और ये बाजारों में अच्छे दाम पर बिकने लगेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here