अखबार में लपेटकर खाते हैं खाना तो आप इन गंभीर बीमारियों को दे रहे हैं दावत..

अक्सर लोग खाना खाते वक्त ऐसी गलतियां करते हैं, जिनपर उनका कभी ध्यान नहीं जाता, लेकिन ये गलतियां सेहत के लिहाज से काफी खतरनाक होती हैं। इन्हीं गलतियों में से एक है अखबार में खाना लपेटकर खाना। हो सकता है आपने भी कभी अखबार में लपेटकर खाना खाया हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अखबार में खाना लपेटकर खाने से आपको कितनी खतरनाक बीमारी हो सकती है।

0
174

नई दिल्ली: अक्सर लोग खाना खाते वक्त ऐसी गलतियां करते हैं, जिनपर उनका कभी ध्यान नहीं जाता, लेकिन ये गलतियां सेहत के लिहाज से काफी खतरनाक होती हैं। इन्हीं गलतियों में से एक है अखबार में खाना लपेटकर खाना। हो सकता है आपने भी कभी अखबार में लपेटकर खाना खाया हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अखबार में खाना लपेटकर खाने से आपको कितनी खतरनाक बीमारी हो सकती है।

दरअसल, अखबार में प्रिटिंग स्याही का इस्तेमाल होता है। इससे जब गर्म-गर्म खाने को अखबार में रखते हैं तो पेपर की स्याही खाने पर लग जाती है। इससे खाना विषैला हो जाता है। इससे फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है।

ये भी पढ़ें- भारत में तेजी से फैल रही हैं ये 3 बीमारियां, लक्षणों से ऐसे करें पहचान

अखबार में खाना लपेटकर खाने से शरीर का विकास भी रुक सकता है। अखबार में खाना लपेटकर खाना आपका बहुत महंगा पड़ सकता है, क्योंकि इससे आपको मुंह के कैंसर से लेकर पेट के कैंसर तक की जानलेवा बीमारी हो सकती है।

FSSAI ने किया था आगाह

साल 2016 में देश के खाद्य सुरक्षा नियामक एफएसएसएआई ने भी कहा था कि खाने को अखबार में लपेटकर खाना खतरनाक साबित हो सकता है। एफएसएसएआई ने कहा था कि अखबार में रखकर खाना खाने से कैंसर जैसे रोग के तत्व शरीर में पहुंच रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here