HSSC ने अध्यापकों के लिए निकाली बंपर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

0
222

नई दिल्ली: अध्यापकों के पद पर सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (PGT) के पदों पर बंपर 3864 वैकेंसी निकाली है। इसके लिए HSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी की गई है।

महत्वपूर्ण तारीख
बता दें कि इन पदों पर 5 मार्च 2020 तक ऑनलाइन आवेदन और फीस जमा की जा सकती है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के अलावा सामाजिक-आर्थिक अनुभव के आधार पर किया जाएगा।

योग्यता
इन पदों पर वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने संबंधित विषय में 50% अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट, बी.एड. की परीक्षा पास की हो और HTET/HSET परीक्षा भी उत्तीर्ण की हो। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के पर 5 मार्च 2020 पर आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- UPPSC PCS की प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे घोषित, ऐसे करें चेक

परीक्षा
इन पदों पर भर्ती के लिए 90 अंकों की परीक्षा होगा, जिसमें 75 फीसदी प्रश्न जनरल नॉलेज, मैथ्य, रीजनिंग, साइंस, इंग्लिश, कंप्यूटर, हिन्दी पर आधारित होंगे, वहीं बाकी की 25 प्रतिशत सवाल करंट अफेयर्स, लिटरेचर, इतिहास, जियोग्रॉफी से संबंधित पूछे जाएंगे। बाकी की जानकारी के लिए आधिकारिक बेवसाइट पर जाकर जारी की गई नोटिफिकेशन पढ़नी होगी।

Computer Science के लिए सबसे ज्यादा वैकेंसी
बता दें कि जो भर्तियां निकाली गई हैं, उनमें सबसे ज्यादा पोस्ट Computer Science के लिए 1373 निर्धारित की गई है। वहीं, मैथ्स के लिए 522 और अंग्रेजी के लिए 530 पदों पर वैकेंसी निकाली गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here