राधाकृष्ण दमानी बने भारत के दूसरे अमीर आदमी, D-Mart के हैं संस्थापक

0
272
एवेन्यू सुपरमार्ट्स के संस्थापक राधाकृष्ण दमानी

नई दिल्ली। एवेन्यू सुपरमार्ट्स के संस्थापक राधाकृष्ण दमानी भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स बनें हैं। उनकी नेटवर्थ डॉलर 17.8 बिलियन (1.27 लाख करोड़ रुपये) है। पहले नंबर पर मुकेश अंबानी है जो कि अल्टामाउंट रोड पर ही रहते हैं। आपको बता दें कि अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल हैं।

इससे पहले बीते बुधवार को दमानी 5वें सबसे अमीर शख्स बने थें। एवेन्यू सुपरमार्ट्स में उनके परिवार के 80 प्रतिशत शेयर हैं। फोर्ब्य इंडिया टाइम बिलेनियर्स इंडेक्ट दिखाता है कि पिछले हफ्ते सुपरमार्ट्स ने शेयर होल्डिंग घटाई थी। जिसके बाद कंपनी के शेयर में 0.5 प्रतिशत का उछाल आया और उनकी संपत्ति में 400 करोड़ का इजाफा हुआ।

इतने अमीर होने के बाद भी दमानी हमेशा सफेद शर्ट और सफेद पैंट में हि दिखाई देते हैं और यही कपड़ा उनकी पहचान है। दमानी को लोग मिस्टर व्हाइट ऐंड व्हाइट भी कहते हैं। इतना ही नहीं उन्होंने अपने ज्ञान और कारोबारी चतुराई से अपने डी मार्ट को भारत का एक सफल सुपमार्केट चेन बना दिया है। पिछले एक साल में एवेन्यू सुपरमार्केच के शेयरों में 30फीसदी से ज्दाया की बढ़त हुई है और कंपनी की बाजार पूंजी में 36,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की बढ़त हुई है।

वह मीडिया और मार्केटिंग की गतिविधियों से दूर रहते हैं और ज्यादा सोशल भी नहीं हैं. मार्च 2017 में एवेन्यू सुपरमार्केट का आईपीओ आने के बाद वहउन्हें भारत का रिटेल किंग कहा जाने लगा. उन्होंने साल 2002 में मुंबई के एक उपनगरीय इलाके से खुदरा कारोबार की शुरुआत की थी. इसके अलावा तंबाकू से लेकर बीयर उत्पादन तक से जुड़ी तमाम कंपनियों में दमानी ने शेयर खरीद रखे हैं. वह मुंबई के अलीबाग में 156 कमरों वाले ब्लू रेजॉर्ट के मालिक हैं.

आपको बता दें कि दमानी की कंपनी एवेन्यू सुपरमार्केट की शेयर बाजार में लिस्टिंग 21 मार्च 2017 को हुई थी। उस समय कंपनी की कुल पूंजी 39 हजार करोड़ रुपये थी। उस समय यदि कंपनी में निवेश किया जाता तो उसका लाभांश और अन्य सभी लाभ मिलाकर निवेश राशि अब 8.31 लाख रुपये हो जाती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here