गुजरात की तर्ज पर यूपी में भी खुलेंगे पुलिस स्कूल, 4 सदस्यीय कमेटी हुई गठित

उत्तर प्रदेश सरकार अब सैनिक स्कूल की तर्ज पर पुलिस स्कूल खोलने की तैयारी में है। इन इंटरमीडिएट स्कूलों में छात्रों को पुलिस सेवा के लिए तैयार किया जाएगा और पाठ्यक्रम भी उसी तरीके से बनाया जाएगा। इसके लिए शैक्षणिक पाठ्यक्रम साल 2020-21 से शुरू हो जाएगा।

0
1739

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार अब सैनिक स्कूल की तर्ज पर पुलिस स्कूल खोलने की तैयारी में है। इन इंटरमीडिएट स्कूलों में छात्रों को पुलिस सेवा के लिए तैयार किया जाएगा और पाठ्यक्रम भी उसी तरीके से बनाया जाएगा। इसके लिए शैक्षणिक पाठ्यक्रम साल 2020-21 से शुरू हो जाएगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए सूबे के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया, “गुजरात में संचालित हो रहे पुलिस स्कूल की तर्ज पर यूपी में भी पुलिस स्कूल खोले जाएंगे। जो छात्र पुलिस सेवा में जाना चाहते हैं, वो इस तरह के स्कूल में पढ़ सकते हैं। इस तरह के स्कूलों से कानून व्यवस्था में आने वाली चुनौतियों से निपटा जाएगा।”

ये भी पढ़ेंयूपी कैबिनेट ने 33 प्रस्तावों को दी मंजूरी, खोले जाएंगे 218 नए फास्ट ट्रैक कोर्ट

डिप्टी सीएम ने बताया कि पुलिस स्कूल के निर्माण के लिए चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया जा चुका है। इस कमेटी में सूबे के पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह, लखनऊ मंडल के संयुक्त शिक्षा निदेशक सुरेंद्र कुमार तिवारी, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के चेयरमैन राजकुमार विश्वकर्मा और खनऊ के जिला विद्यालय निरीक्षक मुकेश कुमार शामिल हैं। एक सप्ताह में ये कमेटी अपनी रिपोर्ट देगी, जिसके बाद आगे की कार्ययोजना बनेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here