30 नवंबर से बंद हो जाएंगी LIC की जीवन आनंद, जीवन लाभ जैसी कई लोकप्रिय पॉलिसी, अब शर्तों में होगा बदलाव

LIC अपनी कुछ लोकप्रिय पॉलिसी 30 नवंबर से बंद करने जा रही है। कंपनी जिन बीमा उत्पादों को वापस ले रही है, उनमें करीब दो दर्जन से भी अधिक व्यक्तिगत इंश्योरेंस प्रॉडक्ट्स, 8 ग्रुप इंश्योरेंस प्रॉडक्ट्स और 7 से 8 राइडर्स शामिल हैं

0
398
LIC

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपनी कुछ लोकप्रिय पॉलिसी 30 नवंबर से बंद करने जा रही है। कंपनी जिन बीमा उत्पादों को वापस ले रही है, उनमें करीब दो दर्जन से भी अधिक व्यक्तिगत इंश्योरेंस प्रॉडक्ट्स, 8 ग्रुप इंश्योरेंस प्रॉडक्ट्स और 7 से 8 राइडर्स शामिल हैं।

बताया जा रहा है कि कंपनी इन बीमा उत्पादों की शर्तों में बदलाव करेगी, ताकि इन्हें भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDA) के दिशानिर्देशों के अनुरूप ढाला जा सके। बीमा योजनाओं में जरूरी संशोधन करने के बाद इन योजनाओं को पुराने नाम से ही या किसी अन्य नाम से दोबारा पेश किया जाएगा। हालांकि जिन बीमा उत्पादों को बंद किया जा रहा है उनमें जीवन आनंद, जीवन उमंग, जीवन लक्ष्य और जीवन लाभ जैसी लोकप्रिय पॉलिसी शामिल हैं, जोकि 30 नवंबर के बाद ग्राहकों के लिए उपलब्ध नहीं रहेगी। हालांकि 30 नवंबर तक बिक चुकी योजनाएं पुरानी शर्तों के साथ ही लागू रहेंगी।

वहीं IRDA के अधिकारियों के मुताबिक, LIC बाजार में ऐसे कई तरह के प्रॉडक्ट्स को बंद कर रही है, जो नियमों के मुताबिक नही है। इसमें लगभग 70 से 80 प्रॉडक्ट्स शामिल हैं। ये सभी प्लांस कंपनी के द्वारा 30 नवंबर तक वापस ले लिए जाएंगे। वहीं, कुछ ऐसे भी प्रॉडक्स होंगे, जो 1 दिसंबर के बाद भी जारी रहेंगे।

बताया जा रहा है कि 1 दिसंबर के बाद शुरू होने वाले नए बीमा उत्पादों का प्रीमियम बढ़ सकता है। इसके अतिरिक्त बोनस की राशि भी घट सकती है।

वहीं ‘द एशियन एज’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक तो 30 नवंबर के बाद बीमा इंडस्ट्री के 75 से 80 प्रॉडक्ट्स बंद हो जाएंगे। बता दें कि ये सभी प्लान 8 जुलाई 2019 को जारी हुए इंश्योरेंस प्रोडक्ट रेग्युलेशन के मुताबिक नहीं हैं।

गौरतलब है कि बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDA) ने इसी साल 8 जुलाई को गाइडलाइंस जारी कर यूनिट-लिंक्ड बीमा उत्पादों और नॉन-लिंक्ड बीमा उत्पादों के मुद्दों का समाधान किया था। नए नियमों के पीछे सोच यह थी कि निवेश विकल्प के रूप में बीमा पॉलिसी की सेलिंग या मिस-सेलिंग की प्रथा खत्म की जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here