सर्दियों के मौसम में हल्के में न लें खांसी-जुकाम, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारी

सर्दियों के मौसम के आते ही दस्तक देती हैं कई बीमारियां और इन बीमारियों में सर्दी-खांसी और जुकाम आम होते हैं। कई बार लोग इन्हें मामूली बीमारी समझकर छोड़ देते हैं और हल्के में ले लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये बीमारियां जितनी दिखने में आम होती हैं अगर इनमें लापरवाही बरती जाए तो ये समस्या गंभीर रूप ले सकती हैं। चलिए जानते हैं कि इससे कौन -सी गंभीर समस्या आपको घेर सकती है।

0
37

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम के आते ही दस्तक देती हैं कई बीमारियां और इन बीमारियों में सर्दी-खांसी और जुकाम आम होते हैं। कई बार लोग इन्हें मामूली बीमारी समझकर छोड़ देते हैं और हल्के में ले लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये बीमारियां जितनी दिखने में आम होती हैं अगर इनमें लापरवाही बरती जाए तो ये समस्या गंभीर रूप ले सकती हैं। चलिए जानते हैं कि इससे कौन -सी गंभीर समस्या आपको घेर सकती है।

वैसे तो सर्दी-जुकान आसानी से खत्म हो जाता है, लेकिन कई बार ये लंबे समय तक रहता है। ऐसे में आपको कार्डियोमायोपैथी जैसी बीमारी भी हो सकती है। यह एक ऐसी बीमारी होती है जो फ्लू की वजह से होती है। इस बीमारी की वजह से आपका दिल कमजोर हो सकता है।

ये भी पढ़ें- इस भागदौड़ भरी लाइफ में ऐसे रखें अपने दिल का ख्याल

बता दें कि कार्डियोमायोपैथी जैसी बीमारी में दिल की मांसपेशियों के कमजोर होने से शरीर में ब्लड पंप होने में दिक्कत होती है। इस बीमारी में मांसपेशियां फैलती और सिकुड़ती हैं। विदेशी डॉक्टरों ने इस बीमारी से सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है।

दरअसल, सर्दियों में अधिकांश लोगों के सीने में दर्द की शिकायत और सांस लेने में तलकीफ की समस्या रहती है। अगर निश्चित समय में इस तरह की समस्या को लेकर डॉक्टरों को नहीं दिखाया जाए तो ये समस्या गंभीर रूप सकती है, जिससे आपको दिल से संबंधित खतरनाक समस्या भी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here