यहां सरकार 22 रुपये किलो बेच रही है प्याज, लगी लंबी कतार

0
113

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से लगातार प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं। बाजार में प्याज 70-80 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है। जिससे जनता को एहसास हो गया है कि प्याज सिर्फ काटते वक्त ही नहीं बल्कि खरीदते वक्त भी लोगों को रुला सकता है।

जहां एक तरफ देश में प्याज 70 से 80 रुपये प्रति किलो बिक रहा है तो वहीं एक जगह ऐसी भी है जहां प्याज की कीमत सिर्फ 22 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। इसे खरीदने के लिए लंबी लाइन लगी हुई है।

ये भी पढे: जांच के दौरान अचल संपत्ति जब्त नहीं कर सकती पुलिस- सुप्रीम कोर्ट

दरअसल प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। लगातार मंहगी होती प्याज की कीमतों पर काबू में करने के लिए सरकार नाफेड और NFCC जैसी कंपनियों के जरिये 22 प्रति किलो तो वहीं मदर डेयरी के जरिये 23.90 प्रति किलो के भाव से मुहैया करा रही है।

सरकार द्वारा एनसीसीएफ की ट्रकों के जरिये पूरी दिल्ली में प्याज मुहैया कराया गया। जैसे ही लोगों को इसकी खबर लगी वैसे ही इन ट्रकों के सामने प्याज खरीदने के लिये लोगों की लंबी लाइन लग गई।

पिछले कुछ दिनों में देश के विभिन्न हिस्सों में हुई लगातार बारिश और बाढ़ का असर प्याज के उत्पादन और उसकी सप्लाई पर भी पड़ा है। इसका असर महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंधप्रदेश, गुजरात, राजस्थान और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों पर पड़ा है, जहां बड़ी मात्रा में प्याज का उत्पादन किया जाता है।

ये भी पढे:मजाक-मजाक में 6 दोस्त बन गए करोड़पति, जिंदगी का पलट गया पासा

ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा कम कीमत पर प्याज मुहैया कराने का यह फैसला आम लोगों के लिए एक बड़ी राहत की बात है।

लेकिन चिंता की बात ये भी है कि केंद्र के पास फिलहाल 56 हजार टन प्याज का स्टॉक है जिसमें से अब तक 16 हजार टन प्याज बिक चुका है। सिर्फ दिल्ली में ही रोजाना 200 टन प्याज सरकारी स्टॉक से खत्म हो जाता है। ऐसे में कब तक सरकार लोगों को इस कीमत पर प्याज मुहैया कराएगी।

फिलहाल प्याज की कीमत कम होने के आसार लग नहीं रहे हैं। ऐसे में सरकार प्याज का स्टॉक रखने वाले कोल्ड स्टोरेज पर कुछ तय सीमा निर्धारित कर सकती है। इससे कलाबाजारी को रोका जा सकता है। क्योंकि अभी तक बाजार में स्टॉक किया हुआ प्याज ही बेचा जा रहा है। ऐसे में खुदरा बाजार में प्याज की कीमतें सामान्य होने में वक्त लग सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here