दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत

अमेरिका के दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी रहे कोबी ब्रायंट की रविवार को एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई है। कोबी ब्रायंट बास्केटबॉल में दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में से एक थे । उनके निधन से प्रशसंकों के बीच शोक की लहर दौड़ गई है ।

0
127

नई दिल्ली: अमेरिका के दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी रहे कोबी ब्रायंट की रविवार को एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई है। कोबी ब्रायंट बास्केटबॉल में दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में से एक थे । उनके निधन से प्रशसंकों के बीच शोक की लहर दौड़ गई है ।

जानकारी के मुताबिक ब्रायंट जिस हेलीकॉप्टर में सवार थे, उसमे 4 अन्य लोग भी सवार थे। दावा ये भी किया जा रहा है, कि इस हेलीकॉप्टर में उनकी 13 वर्षीय बेटी भी सवार थी। इस हादसे में विमान में सवार सभी लोगों की मौत हो गई ।

रिपोर्ट के मुताबिक सुबह 10 बजे यह हादसा हुआ। उस वक्त घना कोहरा छाया हुआ था। कोहरे की वजह से उनके रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

ब्रायंट ने अपने 20 साल के करियर में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। कोबी ब्रायंट ने नेशनल बास्केटबॉल असोसिएशन की ओर से खेलते हुए 5चैम्पियनशिप को अपने नाम किया । 18 बार उन्हें ऑल स्टार से सम्मानित किया गया। साल 2016 में एनबीए के तीसरे सबसे बड़े ऑल टाइम स्कोरर के तौर वे रिटायर हुए।उन्होंनें ने 2008 और 2012 ओलंपिक में हिस्सा लेते हुए यूएसए टीम के लिए दो स्वर्ण पदक भी जीता था ।

रिटायर होने के बाद उन्होंने मीडिया में कदम रखा । साल 2018 में उन्हें डियर बास्केटबॉल नाम की शॉर्ट फिल्म के लिए ऑस्कर पुरस्कार भी मिला। जब उन्होंने रिटायरमेंट की राह चुनी थी, तब उन्होंने एक कविता लिखी थी, यह फिल्म उसी बारे में हैं।


कोबी ब्रायंट के निधन की खबर मिलते ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टवी्ट करते हुए कहा, ‘दुनिया के महानतम बास्केटबॉल खिलाड़ी होने के बाद भी वे अपने जीवन की शुरुआत कर रहे थे। वे अपने परिवार से बेहद प्यार करते थे। वह भविष्य के लिए आशावान थे । उनकी बेटी गियाना की मौत इस घटना को और ज्यादा दुखद बना देती।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here