बद्रीनाथ धाम के दर्शन का आज आखिरी दिन, 6 महीनों के लिए बंद होंगे कपाट

आज यानि कि रविवार को शाम 5 बजकर 13 मिनट पर बद्रीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए 6 महीने के लिए बंद कर दिए जाएंगे। इसी के साथ चारधाम यात्रा का समापन हो जाएगा। बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने से पहले सायंकालीन पूजा होगी और कपाट बंद करने की प्रक्रिया शुरू होगी।

0
163

नई दिल्ली: आज यानि कि रविवार को शाम 5 बजकर 13 मिनट पर बद्रीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए 6 महीने के लिए बंद कर दिए जाएंगे। इसी के साथ चारधाम यात्रा का समापन हो जाएगा। बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने से पहले सायंकालीन पूजा होगी और कपाट बंद करने की प्रक्रिया शुरू होगी।

बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने की प्रक्रिया के तहत मुख्य पुजारी ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी ने शनिवार को माता लक्ष्मी की विशेष पूजा की और उनका आह्वान किया। आज ही माता लक्ष्मी को भगवान बदरीनाथ के मंदिर में विराजमान किया जाएगा। रविवार को कपाट बंद होने से पहले बद्रीनाथ धाम को हजारों फूलों से सजाया गया है।

ये भी पढ़ें- मोहसिन रजा ने AIMPLB की बैठक पर उठाए सवाल, बोले- माहौल खराब करने की है कोशिश

बद्रीनाथ धाम के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने बताया कि आज तड़के चार बजे पूजा अर्चना के बाद भगवान बद्रीविशाल के कपाट दिनभर श्रद्धालुओं के लिए खुले रहेंगे। शाम पांच बजकर 13 मिनट पर कपाट बंद कर दिए जाएंगे।

ये है मान्यता
ऐसी मान्यता है कि बद्रीनाथ धाम के कपाट जब 6 महीनों के लिए शीतकाल में बंद हो जाते हैं और बद्रीनाथ धाम पूरी तरह से बर्फ से ढक जाता है, तब स्वर्ग से उतरकर देवता भगवान बद्री विशाल की पूजा अर्चना और दर्शन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here