यूपी बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा कि, 1921 में स्थापित यूपी बोर्ड के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब रिजल्ट प्रयागराज की बजाय लखनऊ से जारी किया गया।

0
228
UP Board Result 2020

Lucknow: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board Result 2020) ने 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए। हाईस्कूल (High School Result 2020) में 83.31 प्रतिशत और इंटरमीडिए (Intermediate Result 2020) में 74.63 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं। रिजल्ट 2020 बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जारी किया गया है. बता दें कि यूपी बोर्ड ने कोरोना वायरस लॉकडाउन से पहले ही बोर्ड की परीक्षाएं पूरी कर ली थीं. 10वीं की परीक्षाएं 3 मार्च को पूरी हो गई थीं, जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं का समापन 6 मार्च को हो गया था. लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 2020 (UP Board Result 2020) जारी होने में इस बार देरी हो गई है. इस साल यूपी बोर्ड का रिजल्ट 27 जून को जारी किया गया है.

CBSE और ICSE ने बताई रिजल्ट घोषित करने की तारीख

कोरोना वायरस के कारण हर साल प्रयागराज से जारी होने वाला रिजल्ट (UP Board Result 2020) इस बार लखनऊ से जारी किया गया है. सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा कि, 1921 में स्थापित यूपी बोर्ड के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब रिजल्ट प्रयागराज की बजाय लखनऊ से जारी किया गया। इससे पहले बसपा सरकार में 2007 में हाईस्कूल का रिजल्ट लखनऊ से जबकि इंटरमीडिएट का रिजल्ट प्रयागराज से जारी किया गया था। 21 दिनों में 52 लाख से अधिक कॉपियों को चेक किया गया। पिछले साल की तुलना में इस बार परिणाम बेहतर आया है। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ऐलान किया है कि, यूपी बोर्ड के टॉप-20 मेधावी छात्रों के घर की सड़क को उनके नाम पर बनाया जाएगा।

10वीं और 12वीं पास के लिए राज्य पुलिस में बंपर भर्ती

रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर लॉग इन करना होगा. इसके बाद 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिए दिए गए अलग-अलग लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद स्टूडेंट्स को अपना रोल नंबर और सेंटर का कोड डालकर सबमिट करना होगा. यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट आपकी वेबसाइट पर खुल जाएगा. रिजल्ट खुलने के बाद स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का प्रिंटआउट ले सकेंगे.

इसके अलावा आप इन वेबसाइट पर भी अपना रिजल्ट देख सकते है।

results.gov.in
indiaresults.com
examresults.net

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here